आधार सेवा केंद्र फ्रैंचाइज प्राप्त कैसे करें?

Written By Manya Khare   | Reviewed By Tesz Editorial Contributors | Updated on October 09, 2023




आधार कार्ड फ्रेंचाइज का उद्देश्य नागरिकों को आधार कार्ड के लिए नामांकन करना और आधार अपडेट सेवाएं प्रदान करना है। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) रजिस्ट्रारों की नियुक्ति करता है, जो आधार नामांकन एजेंसियों या आधार फ्रेंचाइजी की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार हैं।

रजिस्ट्रार आधार संख्या के लिए व्यक्तियों को नामांकित करने के उद्देश्य से UIDAI द्वारा अधिकृत या मान्यता प्राप्त संस्था है। रजिस्ट्रार मुख्य रूप से विभिन्न राज्य सरकारें, केंद्रीय मंत्रालय, बैंक और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन हैं जिन्होंने निवासियों के नामांकन के लिए UIDAI के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

नामांकन एजेंसियों को UIDAI द्वारा सूचीबद्ध किया जाएगा और सफल आधार पीढ़ी के लिए रजिस्ट्रार द्वारा भुगतान किया जाएगा

आधार सेवा केंद्र की कर्तव्य

आधार सेवा केंद्र के कर्तव्य निम्नलिखित हैं।

  • आधार सेवा केंद्र/पंजीकरण एजेंसियों को निवेदन करना चाहिए कि वे पूर्वानुमान में निवासियों और UIDAI को पंजीकरण समय सारणी सूचित करें।

  • पंजीकरण एजेंसियों को निवासियों का पंजीकरण करने के लिए और निवासी डेटा की सुधार या अपडेट के लिए आधार सेवा केंद्र स्थापित करना होगा।

  • EA को केवल UIDAI द्वारा प्रदान किए गए पंजीकरण कार्यों के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहिए। पंजीकरण सॉफ़्टवेयर में प्रत्येक पंजीकरण/अपडेट के खिलाफ परिश्रावण डेटा को कैप्चर करने का प्रावधान भी होना चाहिए, ताकि पंजीकरण क्लायंट, ऑपरेटर, सुपरवाइजर, पंजीकरण एजेंसी, रजिस्ट्रार, और किसी अन्य जानकारी की पहचान की जा सके।

  • कंप्यूटर, प्रिंटर, बॉयोमेट्रिक डिवाइस, और अन्य सहायक उपकरण भी समय-समय पर UIDAI द्वारा निर्धारित विनिर्दिष्ट निर्धारण के अनुसार होने चाहिए।

  • पंजीकरण के लिए उपयुक्त किए जाने वाले बायोमेट्रिक डिवाइस UIDAI द्वारा निर्धारित विनिर्दिष्ट निर्धारण को पूरा करने चाहिए और UIDAI द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रमाणित होने चाहिए।

  • पंजीकरण ऑपरेटर को UIDAI द्वारा परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार सहायक दस्तावेज की फिजिकल/इलेक्ट्रॉनिक प्रति इकट्ठा करना चाहिए या उसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में प्राप्त करना चाहिए।

  • आधार सेवा केंद्र को फील्ड स्तर पर कार्रवाई और ऑडिट के लिए जिम्मेदार होगा। आधार सेवा केंद्र को अधिकृत योग्यता से अनुशासन करने के लिए अथॉरिटी को अपने द्वारा कब्जे में लिए गए किसी भी स्थान और उसके बजाय किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जे में लिए गए स्थान में सामान्य पहुँच प्रदान करना चाहिए, और भी जानकारी के लिए जाँच करने के लिए सामान्य सुविधा प्रदान करना चाहिए, जिसे अथॉरिटी की राय में परीक्षण के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक माना जाता है।

आधार सेवा केंद्र शुरू करने के लिए पात्रता मापदंड

आधार सेवा केंद्र शुरू करने के लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं।

  • आवेदक को UIDAI परीक्षा को पास कर लेना चाहिए।

  • आवेदक को कक्षा XII पास होना चाहिए।

  • आधार के अनुसार, आवेदक को 18 वर्ष की उम्र का होनी चाहिए।

UIDAI परीक्षा देने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

UIDAI परीक्षा देने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक हैं।

  • उम्मीदवार के पास OTP सत्यापन के लिए आधार में उनका नवीनतम मोबाइल नंबर दर्ज होना चाहिए।

  • उम्मीदवार को अपनी नवीनतम फोटोग्राफ Aadhaar में अपडेट करना चाहिए, जो पिछले 3 महीनों में हुआ हो, परीक्षा की तारीख पर सत्यापन के लिए।

  • उम्मीदवार का Aadhaar नंबर किसी भी आधार सेवा केंद्र या UIDAI द्वारा ब्लैकलिस्ट किया नहीं जाना चाहिए।

  • उम्मीदवार की आयु आधार के अनुसार 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार को चयनित प्रमाणीकरण भूमिका के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार को 1 मार्च 2019 के बाद डाउनलोड किया गया नवीनतम e-Aadhaar की प्रति होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार को "Aadhaar Paperless Offline e-KYC- XML File" और "Share Code" की प्रति होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा/पुनः परीक्षण शुल्क भुगतान करने के लिए मान्य डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा होनी चाहिए।

  • साथ ही, उम्मीदवारों को परीक्षा में भाग लेने के लिए उपयुक्त अधिकारिक अधिकृत पत्र रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी से प्राप्त करना होगा, अन्यथा उम्मीदवार को परीक्षा के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।

UIDAI परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

UIDAI परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

  • परीक्षा की तारीख पर सत्यापन के लिए उम्मीदवार की नवीनतम फोटोग्राफ को आधार में अपडेट कर दिया जाना चाहिए, e-Aadhaar और ऑफ़लाइन Aadhaar XML को डाउनलोड करने से पहले।
  • उम्मीदवार को सत्यापन के लिए नवीनतम e-Aadhaar या Aadhaar पत्र की प्रति और ADMIT CARD ले जाना चाहिए। एडमिट कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में या eAadhaar/Aadhaar पत्र पर मुद्रित फोटोग्राफ में गैरमिलान होने की स्थिति में, वह अयोग्य कर दिया जाएगा।
  • "ऑफ़लाइन Aadhaar XML फ़ाइल" डाउनलोड करें और "Share Code" का चयन करें।
  • "न्यू यूज़र" बनाने के लिए ऑफ़लाइन Aadhaar XML फ़ाइल अपलोड करके और आधार के अनुसार Share Code और मोबाइल नंबर प्रदान करके NSEIT पोर्टल पर दर्ज करें।
  • उम्मीदवार के द्वारा दर्ज किए गए ऑफ़लाइन Aadhaar XML फ़ाइल और मोबाइल नंबर के साथ उम्मीदवार द्वारा दर्ज किया गया आधार के संगत पंजीकृत मोबाइल के सफल सत्यापन के बाद, "OTP" उम्मीदवार के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ताकि उनका पंजीकरण पुष्टि किया जा सके और NSEIT Ltd को उम्मीदवार की ऑफ़लाइन Aadhaar जानकारी का उपयोग करने के लिए सहमति दी जा सके।
  • पंजीकरण आईडी और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड उम्मीदवार के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे। पहली बार लॉगिन पर डिफ़ॉल्ट पासवर्ड को बदलना होगा। उम्मीदवार को पंजीकरण आईडी और नए पासवर्ड को प्रमाणन परीक्षा में भाग लेने और NSEIT पंजीकरण पोर्टल पर अपना विवरण देखने के लिए याद रखना होगा।
  • पंजीकरण आईडी और नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करने के बाद, उम्मीदवार को "आवेदन पत्र में पूर्व भरे गए 'ऑफ़लाइन आधार विवरण' देखने का अधिकार होगा। उम्मीदवार को अपनी शिक्षा योग्यता, प्रमाणन भूमिका, पसंदीदा परीक्षण केंद्र, नामांकन एजेंसी कोड का चयन करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद, उम्मीदवार को "भुगतान टैब" पर क्लिक करना होगा, जिसमें दो विकल्प होंगे - (a) ऑनलाइन भुगतान (नए उपयोगकर्ताओं के लिए लागू होता है) (b) पहले से ही भुगतान किया गया है (जिसका उपयोग उन उम्मीदवारों के लिए होता है जिन्होंने पिछले में शुल्क भुगतान किया है, लेकिन उन्होंने अपनी परीक्षा की वैधता के बावजूद नहीं की है, यानी 180 दिन तक और किसी भी नामांकन एजेंसी/रजिस्ट्रार के द्वारा किए गए सभी मान्य ऑनलाइन बल्क भुगतान के लिए)।

  • जब भुगतान सफलतापूर्वक स्वीकार हो जाए, तो उम्मीदवार को वास्तविक प्रमाणन परीक्षा की दिखावट और महसूस करने के लिए "MOCK परीक्षा" देनी चाहिए। सीट बुकिंग पेज भी सक्रिय होगा, जहां उम्मीदवार अपने परीक्षण केंद्र और परीक्षा स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं और अपनी बुकिंग की पुष्टि कर सकते हैं।

  • सफल परीक्षा निर्धारण के बाद, उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, परीक्षा केंद्र का पता, महत्वपूर्ण बिंदुओं और भुगतान विवरण जैसी सभी जानकारी वाला एडमिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

UIDAI परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

परीक्षा शुल्क - Rs. 470.82 (Rs. 399 + 18% GST)

पुनः परीक्षा शुल्क - Rs. 235.41 (Rs. 199.50 + 18% GST)

शुल्क की मान्यता - प्रमाण प्रमाणन शुल्क पेमेंट की तारीख से 180 दिन के लिए मान्य होती है।

आधार सेवा केंद्र फ्रैंचाइजी प्राप्त करने की आवेदन प्रक्रिया

  • आधार कार्ड फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए, आपको पहले पर्यवेक्षक या ऑपरेटर के यूआईडीएआई प्रमाणीकरण की एक ऑनलाइन परीक्षा को पूरा करने की आवश्यकता है। यूआईडीएआई ने NSEIT Ltd को टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन एजेंसी (TCA) के रूप में नियुक्त किया है ताकि वह यूआईडीएआई के निर्धारित मानकों के अनुसार व्यक्ति की ताजा एनरोलमेंट को अंजाम देने और मौजूदा सूचना को अपडेट करने की क्षमता का आकलन कर सके।

  • यूआईडीएआई ने आधार एनरोलमेंट और अपडेट के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने और प्रदान करने के लिए -ऑरेंटेशन / रिफ्रेशर ट्रेनिंग से लेकर एनरॉलमेंट स्टाफ को “आधार नामांकन और अद्यतन” पर व्यापक लर्निंग गाइड प्रदान किया है।

  • एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको आधार नामांकन और आधार बायोमेट्रिक्स का सत्यापन करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।

  • लेकिन अपने लिए एक फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए, आपको इसे निजी कंपनी से या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से लेना होगा।

  • यदि आप एक सरकारी मान्यता प्राप्त केंद्र चाहते हैं, तो आपको सीएससी पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

सीएससी

सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, एफएमसीजी उत्पादों, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, उपयोगिता भुगतान आदि के क्षेत्रों में सरकारी, सामाजिक और निजी क्षेत्र की सेवाओं के वितरण के लिए फ्रंट एंड सर्विस डिलीवरी पॉइंट हैं।

CSC स्थानीय विभागों को सरकारी विभागों, बैंकों और बीमा कंपनियों के साथ और नागरिक क्षेत्र के बिंदुओं के आईटी-सक्षम नेटवर्क का उपयोग करके निजी क्षेत्र के विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ जोड़ता है।

CSC के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

ग्राम स्तरीय उद्यमी (VLE) के रूप में पंजीकरण करके, उपयोगकर्ता डिजिटल सेवा पोर्टल क्रेडेंशियल्स के लिए हकदार होगा जो उन्हें डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से सीएससी द्वारा प्रदान की गई विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करेगा। कृपया सही विवरण प्रदान करें। सीएससी केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

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  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। सत्यापन के लिए इसे एक ओटीपी भेजा जाएगा।

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  • एक बार आपका मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, अपना ईमेल आईडी दर्ज करें। OTP को सत्यापन के लिए भेजा जाएगा।

  • एक बार आपकी ईमेल आईडी सत्यापित हो जाने के बाद, पंजीकरण विंडो खुल जाएगी।

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  • आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक वैध VID नंबर दर्ज करें। VID एक अस्थायी, प्रतिवर्ती 16-अंकीय यादृच्छिक संख्या है जिसे आधार संख्या के साथ मैप किया गया है। वर्चुअल आईडी का उपयोग प्रमाणीकरण के उद्देश्य के लिए किया जा सकता है जिस तरह से आधार नंबर का उपयोग किया जाता है। वर्तमान में, UIDAI के निवासी पोर्टल पर VID उत्पन्न किया जा सकता है।

  • आधार कार्ड में नाम दर्ज करें।

  • अपना लिंग चुनें।

  • अपने जन्म की तारीख दर्ज करें।

  • अपना राज्य चुनें

  • आधार प्रमाणीकरण के लिए आप जिस प्रमाणीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसका चयन करें।

  • कैप्चा टेक्स्ट डालें। "सबमिट" बटन पर क्लिक करें

  • एक बार प्रमाणीकरण समाप्त हो जाने के बाद, आवेदकों को विभिन्न टैब जैसे किओस्क, व्यक्तिगत, आवासीय, बैंकिंग, दस्तावेज़ और अवसंरचना विस्तार के तहत विवरण भरना आवश्यक है

  • पैन कार्ड की स्कैन कॉपी, रद्द चेक, अपने फोटोग्राफ और अपने केंद्र की फोटो अपलोड करें

  • इन्फ्रास्ट्रक्चर विवरण भरें

  • अपने विवरण की समीक्षा करें और अपने आप को पंजीकृत करने के लिए "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें और एक एप्लिकेशन संदर्भ आईडी उत्पन्न होगी।

  • आप पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्रदान किए गए अपने ईमेल पते पर अपने आवेदन के सफल समापन के बारे में एक पावती ईमेल प्राप्त करेंगे।

  • उपयोगकर्ता के लिए यह अनिवार्य है कि वह फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और स्वयं के सत्यापित दस्तावेजों (रद्द किए गए चेक / पासबुक, पैन कार्ड और आवेदक की छवि) की प्रतिलिपि के साथ निकटतम सीएससी कार्यालय में उपलब्ध जिला प्रबंधक को जमा करें।

  • सफल पंजीकरण के बाद एक अद्वितीय आवेदन संख्या उत्पन्न होती है। आप इस अद्वितीय संख्या द्वारा अपनी एप्लिकेशन स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।

  • आवेदन जमा होने के बाद, यह एक गुणवत्ता जांच प्रक्रिया से गुजरता है। स्वीकृत एप्लिकेशन को खाता निर्माण के लिए आगे संसाधित किया जाता है और क्रेडेंशियल्स DigiMail के माध्यम से साझा किए जाते हैं।

आधार सेवा केंद्र की गतिविधियाँ

आधार नामांकन केंद्र की स्थापना के लिए निम्नलिखित गतिविधियों को पूरा किया जाना चाहिए

  • नामांकन केंद्र की स्थापना के लिए चेकलिस्ट के अनुसार उपकरणों और अन्य आवश्यकताओं की खरीद

  • संचालक / पर्यवेक्षक नामांकन करें और UIDAI में उन्हें पंजीकृत और सक्रिय करें

  • एक अधिकृत नामांकन एजेंसी संचालक द्वारा पहले संचालक का नामांकन करवाएं।

  • इस ऑपरेटर के लिए डेटा पैकेट और उपयोगकर्ता प्रबंधन पत्रक केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी (CIDR) को भेजें

  • यूआईडी प्राप्त करें और इस ऑपरेटर के लिए आगे बढ़ें ताकि दूसरों का नामांकन शुरू किया जा सके।

  • अन्य ऑपरेटर / पर्यवेक्षक और तकनीकी प्रशासक प्राप्त करें और यदि हां, तो परिचयकर्ता, साथ ही पहले ऑपरेटर द्वारा नामांकित करें

  • अपने डेटा पैकेट और उपयोगकर्ता प्रबंधन फ़ाइल CIDR को भेजें

  • यूआईडी प्राप्त करें

  • परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी (TCA) द्वारा प्रमाणन परीक्षा के लिए उन्हें पंजीकृत करें

  • CIDR में प्रमाणित और पंजीकृत कार्मिक आगे बढ़ सकते हैं और अन्य परिचयकर्ताओं, निवासियों का नामांकन कर सकते हैं

स्टेशन पंजीकरण

  • रजिस्ट्रार कोड, UIDAI से ईए कोड प्राप्त करें

  • नवीनतम आधार सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें और क्लाइंट लैपटॉप को स्थापित करें, रजिस्टर करें और कॉन्फ़िगर करें

  • पूरा उपयोगकर्ता सेटअप

  • पूर्व-नामांकन डेटा का लोडिंग और परीक्षण

संदर्भ

इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।

 

FAQs

What are some common queries related to Aadhaar Card?
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Aadhaar Card queries and its answers
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You may go onto the UIDAI website and verify your mobile and email address.