उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?
जन्म प्रमाणपत्र एक सरकारी प्राधिकृत दस्तावेज़ है जो किसी व्यक्ति के जन्म की आधिकारिक रूप से दर्ज किए जाने का काम करता है। इसमें व्यक्ति का नाम, जन्म की तारीख, और जन्म की जगह जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है, साथ ही माता-पिता के बारे में भी विवरण होता है। यह दस्तावेज़ किसी की पहचान, आयु, और नागरिकता स्थापित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह विभिन्न कानूनी और प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए पहचान का मूल तत्व होता है।
उत्तर प्रदेश में जन्म को पंजीकृत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़
अगर जनम घर में होता है
-
माता-पिता द्वारा निर्धारित प्रारूप में घोषणा
-
पता साबित करने के लिए प्रमाण पत्र - खुद के एक सत्यापित दस्तावेज़ (मतदाता पहचान पत्र, बिजली/ गैस/ पानी/ टेलीफोन बिल, पासपोर्ट, मान्य राशन कार्ड, आधार कार्ड, सचित्र बैंक खाता आदि) की कॉपी"
अगर जन्म अस्पताल में होता है
- संगठन (अस्पताल) के घटनाएँ परिवार के सदस्यों/सीएससी द्वारा रिपोर्ट नहीं की जा सकती हैं, ऐसे घटनाओं की संबंधित पंजीकार को ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने का कर्तव्य होता है।"
उत्तर प्रदेश में जन्मों का पंजीकरण कैसे करें?
घटना के होने के स्थान पर घटना अधिकारी द्वारा पंजीकृत की जाती हैं, जिनके प्रभाग क्षेत्र में घटना हुई होती है।
संगठन संबंधित घटनाओं की रिपोर्ट परिवार के सदस्यों द्वारा नहीं की जा सकती है, ऐसी घटनाओं की संबंधित पंजीकार को रिपोर्ट करने का कर्तव्य होता है।
ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, सामान्य जनता केवल घटना के होने के 21 दिन के भीतर घरेलू (घर/आवास) घटनाएँ रिपोर्ट कर सकती हैं। अगर घटना 21 दिनों की सीमा को पार कर चुकी है, तो व्यक्ति को संबंधित पंजीकार (जन्म और मृत्यु) के कार्यालय जाना होगा।
उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
घरेलू घटना के मामले में जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित निर्देशो का पालन करें।
-
Civil Registration System वेबसाइट पर जाएं और किसी घटना की रिपोर्ट करने से पहले खुद को पंजीकृत करने के लिए अनिवार्य जानकारी भरें।
-
साइन-अप के समय, उपयोगकर्ता केवल कार्यापक पंजीकरण इकाइयों के लिए पंजीकरण कर सकेंगे, जिसमें इस केंद्रीय आवेदन का प्रयोग जन्म पंजीकरण के लिए किया जा रहा है, और साइन-अप पृष्ठ पर पंजीकरण इकाइयों की ड्रॉप-डाउन सूची में, क्योंकि इसे देश की सभी पंजीकरण इकाइयों में लागू नहीं किया गया है, केवल ये आरयू होंगे जो पंजीकरण के लिए इस केंद्रीय आवेदन का प्रयोग किया जा रहा है।
-
सफल लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने ज्ञान और विश्वास के अनुसार पूरा जन्म रिपोर्ट फॉर्म (कानूनी और सांख्यिकीय हिस्सा दोनों) भरना होगा।
-
आवेदन का प्रिंट आउट रजिस्ट्रार के निर्दिष्ट पते पर(आवेदन के प्रिंट आउट के नीचे पता दिखाई देगा) आवश्यक दस्तावेज़ के साथ आगे भेजें।
-
आवेदन सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, उपयोगकर्ता को प्रदान की गई ईमेल आईडी पर पुष्टि मेल मिलेगी।
-
अधिकारी द्वारा आवेदन प्राप्त होने के तुरंत बाद, उपयोगकर्ताओं को ईमेल के माध्यम से आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।
-
पंजीकृत घटना का विवरण ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा या यह किसी भी समय पोर्टल के होम पेज से आवेदन संदर्भ संख्या (Application Reference Number) को उद्धरण देकर जांचा जा सकता है।
जन्म पंजीकरण के लिए उत्तर प्रदेश में निर्धारित समय अवधि
21 दिनों की सामान्य अवधि (घटना की तारीख से) को जन्म, मृत्यु और मृतजन्म की घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए निर्धारित किया गया है।"
देर से पंजीकरण के मामले में
विलंबित दिनों की सीमा [21 दिन से अधिक और 30 दिन तक]
-
विलंबित शुल्क
-
निर्धारित प्रारूप (यानी फॉर्म 1) में जानकारी
विलंबित दिनों की सीमा (30 दिन से अधिक और 1 वर्ष से कम)
-
निर्धारित प्रारूप में जानकारी (यानी फॉर्म 1).
-
गैर उपलब्धता प्रमाणपत्र (फॉर्म 10)
-
विलंबित शुल्क
-
सूचनदाता द्वारा घोषणा/घोषणा
-
प्राधिकृत प्राधिकरण से अनुमति
1 वर्ष से अधिक की देरी
-
निर्धारित प्रारूप में जानकारी (यानी फॉर्म 1)
-
गैर उपलब्धता प्रमाणपत्र (फॉर्म 10)
-
विलंबित शुल्क
-
सूचनदाता द्वारा घोषणा/घोषणा
-
प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के आदेश
उत्तर प्रदेश में जन्म पंजीकरण के लिए शुल्क
यदि जन्म की घटना को 21 दिन की सामान्य अवधि के भीतर पंजीकरण के लिए निर्धारित प्राधिकृत प्राधिकरण को सूचित किया जाता है, तो कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।"
संदर्भ
इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।
FAQs
You can find a list of common Birth Certificate Uttar Pradesh queries and their answer in the link below.
Birth Certificate Uttar Pradesh queries and its answers
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question