बिहार में मृत्यु प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें?

Written By Manya Khare   | Reviewed By Tesz Editorial Contributors | Published on September 22, 2023



मृत्यु प्रमाणपत्र एक सरकार या संबंधित प्राधिकृतियों द्वारा जारी आधिकारिक दस्तावेज है जो एक व्यक्ति की मृत्यु को दर्ज करता है। यह एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है जो मृतक व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि उनका नाम, मृत्यु की तारीख और स्थान, मृत्यु का कारण, और अन्य संबंधित विवरण। मृत्यु प्रमाणपत्र कानूनी और सांख्यिकीय दोनों महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए सेवा करता है।

बिहार में मृत्यु पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार में मृत्यु पंजीकरण के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं

21 दिन के भीतर मृत्यु पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

अस्पताल में मृत्यु के मामले में

  • अस्पताल प्रमाणपत्र

  • समाधान प्रमाणपत्र / घाट प्राप्ति पत्र

घर पर मृत्यु के मामले में

  • नोटरी घोषणा

  • वार्ड परिषद सदस्य

  • सिफारिश पत्र

  • समाधान प्रमाणपत्र / घाट प्राप्ति पत्र

21 दिन के बाद, लेकिन 30 दिन के भीतर मृत्यु पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

अस्पताल में मृत्यु के मामले में

  • नोटरी घोषणा

  • अस्पताल प्रमाणपत्र

  • समाधान प्रमाणपत्र / घाट प्राप्ति पत्र

घर पर मृत्यु के मामले में

  • नोटरी घोषणा

  • सूचना देने वाले का पता प्रमाण

  • वार्ड परिषद सदस्य

  • सिफारिश पत्र

  • समाधान प्रमाणपत्र / घाट प्राप्ति पत्र

30 दिन के बाद, लेकिन 365 दिन के भीतर मृत्यु पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

अस्पताल में मृत्यु के मामले में

  • बीडीओ / उप प्रभागीय अधिकारी द्वारा जारी आदेश प्रति

  • पता प्रमाण

  • घोषणा पत्र

घर पर मृत्यु के मामले में

  • बीडीओ / उप प्रभागीय अधिकारी द्वारा जारी आदेश प्रति

  • पता प्रमाण

  • घोषणा पत्र

365 दिन के बाद मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए पंजीकरण

अस्पताल में मृत्यु के मामले में

  • ब्लॉक विकास अधिकारी / एसडीओ द्वारा जारी आदेश प्रति

  • घोषणा पत्र

घर पर मृत्यु के मामले में

  • ब्लॉक विकास अधिकारी / एसडीओ द्वारा जारी आदेश प्रति

  • घोषणा पत्र

बिहार में मृत्यु पंजीकरण कैसे करें?

जन्म प्रमाणपत्र जारी करने की सुविधा ब्लॉक स्तर के सार्वजनिक सेवा केंद्रों पर उपलब्ध है।

मृत्यु की पंजीकरण के लिए, सभी जानकारी को एक विस्तृत प्रोफॉर्मा में स्पष्ट और पठनीय तरीके से प्रस्तुत की जानी चाहिए।

मृत्यु के समय, मृतक का नाम तय होता है। इसलिए, उपनाम उसी दिन की लेन-देन में निर्धारित कर दिया जाना चाहिए। एक बार मृतक का नाम लिख दिया जाता है, तो इसे किसी प्रकार के संशोधन में नहीं बदला जा सकता है, और न ही इसे किसी अन्य (उपनाम) नाम से जोड़ा जा सकता है।

बिहार में मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए पंजीकरण शुल्क

  • मृत्यु के 21 दिन के भीतर- कोई शुल्क नहीं

  • मृत्यु के 21 दिन के बाद, लेकिन 30 दिन के भीतर- रुपये 2

  • मृत्यु के 30 दिन के बाद, लेकिन 365 दिन के भीतर- रुपये 5

  • मृत्यु के 365 दिन के बाद- रुपये 10

  • मृत्यु प्रमाणपत्र: रुपये 10

संदर्भ

इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है। 

FAQs

What are some common queries related to Death Certificate Bihar?
You can find a list of common Death Certificate Bihar queries and their answer in the link below.
Death Certificate Bihar queries and its answers
Where can I get my queries related to Death Certificate Bihar answered for free?
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question