उत्तर प्रदेश में मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?

Written By Manya Khare   | Reviewed By Tesz Editorial Contributors | Published on September 12, 2023



मृत्यु प्रमाणपत्र एक सरकारी प्राधिकृत दस्तावेज़ होता है, आमतौर पर स्थानीय पंजीकरण कार्यालय या एक समकक्ष एजेंसी जैसी सरकारी प्राधिकृत द्वारा जारी किया जाता है, जो एक व्यक्ति की मृत्यु को दर्ज और पुष्टि करने के लिए होता है। यह एक कानूनी दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है जो मृतक व्यक्ति और उनकी मृत्यु के आसपास की परिस्थितियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

उत्तर प्रदेश में मृत्यु की रिपोर्ट कैसे करें?

जब घर में मृत्यु हुई हो

  • घर/घरवाले के मुखिया या

  • घर में मौजूद मुखिया के सबसे निकट संबंधी या

  • ऐसे किसी व्यक्ति की अनुपस्थिति में, उस की अवधि के दौरान वहां मौजूद सबसे वृद्ध पुरुष व्यक्ति जिम्मेदार होता है जो इस घटना को संबंधित पंजीकार/उप पंजीकार को रिपोर्ट करने के लिए।

अगर किसी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र में मृत्यु हुई हो 

  • स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी या उनके द्वारा उसकी ओर इस प्रति अधिकृत किसी व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है जो इसकी रिपोर्टिंग करता है।

उत्तर प्रदेश में मृत्यु को पंजीकृत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

जन्म और मृत्यु पंजीकरण प्रणाली के तहत, घटनाएँ केवल घटना के स्थान के क्षेत्र के पंजीकार के साथ ही पंजीकृत की जा सकती हैं।

21 दिन के भीतर घटना की घरेलू मृत्यु के लिए आवश्यक सहायक दस्तावेज़:

  • निर्धारित प्रारूप में करीबी रिश्तेदार/परिवार के सदस्य द्वारा घोषणा।

  • निर्धारित प्रारूप में जानकारी (यानी फॉर्म 2)।

  • मृतक का पता प्रमाण।

अगर मृत्यु अस्पताल में होती है, तो इसे परिवार के सदस्य/सीएससी द्वारा रिपोर्ट नहीं किया जा सकता। इसे उस संस्थान के प्रभारी की जिम्मेदारी होती है जो ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट संबंधित पंजीकार को करना होता है।

उत्तर प्रदेश में मृत्यु को पंजीकृत कैसे करें?

मृत्यु घटना के होने के स्थान पर और उस क्षेत्र के पंजीकार द्वारा पंजीकृत की जाती है जिसके प्रधिकृत क्षेत्र में घटना हुई है।

संस्थागत घटनाओं की रिपोर्ट परिवार के सदस्यों द्वारा नहीं की जा सकती है, ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी उस संस्थान के प्रभारी की होती है जो ऐसी घटनाओं को संबंधित पंजीकार को करना होता है।

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, सामान्य जनता केवल घटना के होने के 21 दिन के भीतर ही घरेलू (घर/आवास) घटनाएँ रिपोर्ट कर सकती हैं। अगर घटना 21 दिनों की सीमा को पार कर चुकी है, तो व्यक्ति को संबंधित पंजीकार (जन्म और मृत्यु) के कार्यालय जाना होगा।"

उत्तर प्रदेश में मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

घरेलू घटना के मामले में मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित निर्देशो का पालन करें।

  • Civil Registration System  वेबसाइट पर जाएं और किसी घटना की रिपोर्ट करने से पहले खुद को पंजीकृत करने के लिए अनिवार्य जानकारी भरें।

  • साइन-अप के समय, उपयोगकर्ता केवल कार्यापक पंजीकरण इकाइयों के लिए पंजीकरण कर सकेंगे, जिसमें इस केंद्रीय आवेदन का प्रयोग जन्म पंजीकरण के लिए किया जा रहा है, और साइन-अप पृष्ठ पर पंजीकरण इकाइयों की ड्रॉप-डाउन सूची में, क्योंकि इसे देश की सभी पंजीकरण इकाइयों में लागू नहीं किया गया है, केवल ये आरयू होंगे जो पंजीकरण के लिए इस केंद्रीय आवेदन का प्रयोग किया जा रहा है।

  • सफल लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने ज्ञान और विश्वास के अनुसार पूरा जन्म रिपोर्ट फॉर्म (कानूनी और सांख्यिकीय हिस्सा दोनों) भरना होगा।

  • आवेदन का प्रिंट आउट रजिस्ट्रार के निर्दिष्ट पते पर(आवेदन के प्रिंट आउट के नीचे पता दिखाई देगा) आवश्यक दस्तावेज़ के साथ आगे भेजें।

  • आवेदन सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, उपयोगकर्ता को प्रदान की गई ईमेल आईडी पर पुष्टि मेल मिलेगी।

  • अधिकारी द्वारा आवेदन प्राप्त होने के तुरंत बाद, उपयोगकर्ताओं को ईमेल के माध्यम से आवेदन की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

  • पंजीकृत घटना का विवरण ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा या यह किसी भी समय पोर्टल के होम पेज से आवेदन संदर्भ संख्या (Application Reference Number) को उद्धरण देकर जांचा जा सकता है।

पंजीकरण के लिए निर्धारित समय अवधि

घटना के होने के 21 दिन के भीतर ही घटना की रिपोर्ट की जानी चाहिए। अगर घटना ने 21 दिनों की सीमा को पार कर दिया है, तो व्यक्ति को मृत्यु की पंजीकरण के लिए संबंधित पंजीकार (बी एंड डी) के कार्यालय का संपर्क करना होगा।

देरी से पंजीकरण के मामले में

देरी हुई केस को केवल पंजीकरण यूनिट में ही पंजीकृत किया जा सकता है और देरी हुई केस की रिपोर्टिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। देरी हुई घटनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज़ हैं

विलंबित दिनों की सीमा [21 दिन से अधिक और 30 दिन तक]

  • विलंबित शुल्क

  • निर्धारित प्रारूप (यानी फॉर्म 2) में जानकारी

विलंबित दिनों की सीमा (30 दिन से अधिक और 1 वर्ष से कम)

  • निर्धारित प्रारूप में जानकारी (यानी फॉर्म 2).

  • गैर उपलब्धता प्रमाणपत्र (फॉर्म 10)

  • विलंबित शुल्क

  • सूचनदाता द्वारा घोषणा/घोषणा

  • प्राधिकृत प्राधिकरण से अनुमति

1 वर्ष से अधिक की देरी

  • निर्धारित प्रारूप में जानकारी (यानी फॉर्म 2)

  • गैर उपलब्धता प्रमाणपत्र (फॉर्म 10)

  • विलंबित शुल्क

  • सूचनदाता द्वारा घोषणा/घोषणा

  • प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट के आदेश

संदर्भ

इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।

  1. Civil Registration System
  2. Civil Registration System FAQs

FAQs

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