दिल्ली में डोमिसाइल प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?
Quick Links
Name of the Service | Domicile certificate in Delhi |
Department | Revenue Department |
Beneficiaries | Citizens of Delhi |
Application Type | Online/Offline |
FAQs | Click Here |
डोमिसाइल प्रमाण पत्र एक आधिकारिक बयान है जो राज्य सरकार द्वारा आवेदक के निवास की पुष्टि करते हुए नागरिक को प्रदान किया जाता है। एक डोमिसाइल / रेजिडेंस सर्टिफिकेट आमतौर पर यह साबित करने के लिए जारी किया जाता है कि सर्टिफिकेट देने वाला व्यक्ति राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का एक डोमिसाइल / रेजिडेंट है जिसके द्वारा सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है।
डोमिसाइल सर्टिफिकेट केवल एक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में ही बनाया जा सकता है। एक से अधिक राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों से अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना अपराध है।
शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी सेवा में डोमिसाइल / रेजिडेंट कोटा प्राप्त करने के लिए निवास के प्रमाण के रूप में इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, साथ ही नौकरियों के मामले में भी जहां स्थानीय निवासी पसंद किए जाते हैं।
आवेदक की अधिवास स्थिति के आधार पर कई शिक्षण संस्थान सीटें आरक्षित करते हैं। इसी तरह, भर्ती का लाभ स्थानीय उम्मीदवारों को वरीयता देने के कई मामलों में भी उपलब्ध है। इस तरह के लाभों का लाभ उठाने के लिए इस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। निवास स्थान के प्रमाण के रूप में ऋण देने वाले संस्थानों को भी इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है। कुछ संगठनों / संस्थानों के लिए अलग-अलग तौर-तरीके हैं। अनिवासी भारतीयों (गैर-निवासी भारतीयों) के लिए अलग-अलग शुल्क संरचना और चेकिंग उद्देश्यों के लिए इस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।
पात्रता मापदंड
एक व्यक्ति जो दिल्ली के एनसीटी के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र के भीतर पिछले तीन वर्षों से लगातार निवास कर रहा है और उसे भारत का नागरिक होना चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज़
डोमिसाइल प्रमाण पत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
-
लाभार्थी का पहचान प्रमाण (कोई भी अनिवार्य है) -
-
आधार कार्ड
-
पैन कार्ड
-
फोटो के साथ राशन कार्ड
-
वोटर आईडी कार्ड
-
पासपोर्ट
-
ड्राइविंग लाइसेंस
-
कोई सरकार मान्यता प्राप्त दस्तावेज
-
स्व घोषित
-
दिल्ली में पिछले 3 वर्षों से लगातार बने रहने का प्रमाण
-
निवास प्रमाण
-
आवेदक को आवेदन पत्र के साथ दिए गए स्व-घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।
-
माता-पिता का पहचान प्रमाण (नाबालिग के मामले में)
-
लाभार्थी का एक पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो (आकार 5 सेमी x 4.5 सेमी या 2 "X1.75")
-
पूर्ण चेहरा, सामने का दृश्य और खुली आँखें शामिल करना चाहिए
-
बालों के ऊपर से लेकर कंधे तक पूरा सिर होना चाहिए
-
एक सादे सफेद या ऑफ-व्हाइट पृष्ठभूमि में होना चाहिए
-
चेहरे या पृष्ठभूमि पर छाया नहीं होना चाहिए
-
एक स्वाभाविक अभिव्यक्ति होनी चाहिए (मुंह बंद)
-
धूप का चश्मा या टोपी शामिल नहीं करना चाहिए
डोरस्टेप एप्लीकेशन प्रोसेस
एक प्रतिनिधि (मोबाइल सहायक) नागरिक के निवास पर जाएगा जिसने सार्वजनिक सेवा का लाभ उठाने के लिए कॉल सेंटर से अनुरोध किया है। मोबाइल सहायक सार्वजनिक सेवा के लिए आवेदन करने में नागरिकों को सुविधा प्रदान करेगा और यदि उक्त सेवा / सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक हो तो भौतिक दस्तावेजों को एकत्र कर, संबंधित विभागों को भौतिक दस्तावेज जमा करें और अपने दरवाजे पर नागरिक की सेवा / प्रमाण पत्र वितरित करें। सरकार प्रतिनिधि को प्रत्येक सेवा के लिए नागरिक से सीधे 50 / - रुपये की सुविधा शुल्क / सेवा शुल्क लेने की अनुमति देगी।
ऑनलाइन:
डोर टू डोर आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
डोरस्टेप एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं
-
ओटीपी के बाद अपना मोबाइल नंबर डालें।
-
सेवा विवरण दर्ज करें।
-
सेवा समूह और सेवा नाम के बाद विभाग का नाम दर्ज करें।
-
प्रत्येक सहायक दस्तावेज़ की दस्तावेज़ संख्या दर्ज करें।
-
अपना विवरण दर्ज करें।
-
अपॉइंटमेंट तिथि का चयन करें।
-
समीक्षा करें और नियुक्ति की पुष्टि करें
फ़ोन:
डोर टू डोर आवेदन बुक करने के लिए आप 1076 पर भी कॉल कर सकते हैं
ऑनलाइन अर्जी कीजिए
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट के माध्यम से डोमिसाइल प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएँ।
-
अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट ऑनलाइन पर क्लिक करें।
-
यदि आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं हैं तो पंजीकरण करें।
-
वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डालें
-
सेवा का चयन करें
-
सेवा प्राप्त करने के उद्देश्य को दर्ज करें
-
आवश्यक विवरण भरें
-
दस्तावेज़ अपलोड करें।
-
आवेदन जमा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें
सीएससी या तहसीलदार कार्यालय के माध्यम से आवेदन करें
डोमिसाइल प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी भी नागरिक सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। कृपया सीएससी के माध्यम से आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें।
-
सिटीजन सर्विस सेंटर (CSC) में आवेदन करते समय मूल दस्तावेजों की लाभार्थी की स्व-सत्यापित प्रति तैयार की जानी है।
-
मूल घोषणाओं को संबंधित एसडीएम / तहसीलदार / सीएससी को आवेदन / अभिस्वीकृति संख्या के साथ हाथ या स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक से जमा करना होता है।
-
लाभार्थी स्वयं / अपने परिवार के किसी सदस्य को फोटोग्राफ के लिए सीएससी में उपस्थित होना चाहिए या अपनी तस्वीर प्रस्तुत करना चाहिए।
डोमिसाइल प्रमाण पत्र की स्थिति
ऑनलाइन:
आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएँ।
-
Track your Application पर क्लिक करें।
-
"राजस्व विभाग" के रूप में विभाग का चयन करें।
-
जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र का चयन करें
-
आवेदक नाम के बाद आवेदन संख्या दर्ज करें।
-
सुरक्षा कोड डाले।
-
"खोज" पर क्लिक करें
एसएमएस:
आप 7738299899 एसएमएस EDISTDL पर एसएमएस भेजकर भी आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं
डोमिसाइल प्रमाण पत्र डाउनलोड
डोमिसाइल प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएँ
-
“प्रिंट / डाउनलोड प्रमाण पत्र” पर क्लिक करें
-
"राजस्व विभाग" के रूप में विभाग का चयन करें
-
जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र का चयन करें
-
आवेदक नाम के बाद आवेदन संख्या दर्ज करें।
-
सुरक्षा कोड डाले।
-
"खोज" पर क्लिक करें
डोमिसाइल प्रमाण पत्र सत्यापन
डोमिसाइल प्रमाणपत्र को सत्यापित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएं
-
"अपना प्रमाणपत्र सत्यापित करें" पर क्लिक करें
-
"राजस्व विभाग" के रूप में विभाग का चयन करें
-
जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र का चयन करें
-
आवेदक नाम के बाद आवेदन संख्या दर्ज करें।
-
सुरक्षा कोड डाले।
-
"खोज" पर क्लिक करें
शिकायत दर्ज करें
आप निम्न विधियों के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।
-
कॉल सेंटर: कॉल सेंटर रविवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों में सुबह 09:30 बजे से शाम 06:00 बजे तक कार्य कर रहा है। कॉल सेंटर नंबर: 011-23935730, 011-23935731,011-23935732,011-23935733,011-23935734
-
ईमेल: क्वेरी / शिकायतें / सुझाव ईमेल के माध्यम से भी प्राप्त होते हैं। edistrictgrievance@gmail.com
-
ऑनलाइन
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएं।
-
"शिकायत दर्ज करें" पर क्लिक करें।
-
अपने मूल विवरण के बाद विभाग का नाम दर्ज करें।
-
अपनी शिकायत दर्ज करें
-
सुरक्षा कोड दर्ज करें
-
सबमिट पर क्लिक करें
ट्रैक शिकायत
अपनी शिकायतों को ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर जाएं
-
ट्रैक शिकायतों पर क्लिक करें।
-
ग्रीवांस आईडी दर्ज करें
-
सिक्योरिटी कोड के बाद मोबाइल नंबर डालें।
-
Search पर क्लिक करें
समय की आवश्यकता
आपको आवेदन के 14 दिनों के भीतर डोमिसाइल प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
प्रभार
डोमिसाइल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको INR 50 का खर्च आएगा।
आवेदन पत्र
FAQs
You can find a list of common Domicile Certificate Delhi queries and their answer in the link below.
Domicile Certificate Delhi queries and its answers
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question