दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी सेवा
परियोजना की व्यापक कार्यप्रणाली यह है कि एक प्रतिनिधि (मोबाइल सहायक) उन नागरिकों के निवास का दौरा करेगा जिन्होंने सार्वजनिक सेवा का लाभ उठाने के लिए कॉल सेंटर से अनुरोध किया है। मोबाइल सहायक नागरिकों को सार्वजनिक सेवा के लिए आवेदन करने में सुविधा प्रदान करेगा और यदि उक्त सेवा/सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक हो तो भौतिक दस्तावेज भी एकत्र करेगा, भौतिक दस्तावेजों को संबंधित विभागों में जमा करेगा और नागरिक की सेवा/प्रमाण पत्र उसके दरवाजे पर वितरित करेगा।
दिल्ली सरकार ने हेल्पलाइन 1076 का उपयोग करके जाति और विवाह प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और नए जल कनेक्शन जैसी 40 आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं की होम डिलीवरी के लिए एक योजना शुरू की। सरकार ने दावा किया है कि दिल्ली के किसी भी नागरिक को सूचीबद्ध सेवाओं के लिए कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। स्कीम के तहत। |
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा की मुख्य विशेषता
डोरस्टेप डिलीवरी वर्तमान में 13 विभागों में 100 सेवाओं की मेजबानी करती है, जिसमें परिवहन विभाग की सेवाएं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, राजस्व विभाग की सेवाएं जैसे जाति प्रमाण पत्र और महिला एवं बाल विकास विभाग की सेवाएं जैसे विधवा पेंशन योजना और अन्य शामिल हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार 2022-23 तक इस परियोजना के दायरे को 200 अतिरिक्त सेवाओं तक विस्तारित करने की योजना बना रही है।
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा का विज़न
डोरस्टेप डिलीवरी योजना का दृष्टिकोण निम्नलिखित है
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नागरिकों को समयबद्ध तरीके से बहु-विभागीय सेवाएं प्रदान करना और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने की कोई परेशानी नहीं होगी
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विभिन्न विभागों और कई प्लेटफार्मों से G2C (सरकार से नागरिक) सेवाएं प्राप्त करने की जटिलता को कम करना और नागरिक के अनुरोध पर G2C सेवाएं उनके दरवाजे पर प्रदान करना।
- नागरिक सेवाओं की तीव्र गति से डिलीवरी प्रदान करना।
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के अंतर्गत दी जाने वाली कुछ सेवाएँ
40 सेवाओं में से डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के तहत दी जाने वाली कुछ सेवाएँ निम्नलिखित हैं।
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ड्राइविंग लाइसेंस
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विवाह पंजीकरण
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राशन पत्रिका
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जन्म प्रमाणपत्र
- जल कनेक्शन
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के लिए अनुरोध कैसे बनाएं?
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा के लिए अनुरोध बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
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दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी पोर्टल पर जाएँ।
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'सेवा अनुरोध बनाएं' पर क्लिक करें।
- अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन इन करें.
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आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें.
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'लॉगिन' पर क्लिक करें.
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एक-एक करके विवरण दर्ज करें
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सेवा विवरण
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नागरिक विवरण
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नियुक्ति विवरण
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समीक्षा
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कन्फर्म पर क्लिक करें.
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा की कार्य प्रक्रिया
डोरस्टेप डिलीवरी सेवा की कार्य प्रक्रिया निम्नलिखित है।
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100 सेवाओं में से किसी का लाभ उठाने के लिए, नागरिक टोल-फ्री नंबर 1076 डायल करके घर के दौरे के लिए अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करते हैं जो उन्हें एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर पर पुनर्निर्देशित करता है।
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अनुरोध की सेवा के लिए एक मोबाइल सहायक नियुक्त किया जाता है। मोबाइल सहायक नियुक्ति कार्यक्रम के अनुसार नागरिक से मिलता है, सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करता है और अपलोड करता है और उन्हें केवल 50 रुपये के मामूली शुल्क पर संबंधित सरकारी विभाग में जमा करता है।
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इस सेवा अनुरोध की स्थिति को एक अद्वितीय आवेदन संख्या के माध्यम से पूरी प्रक्रिया के दौरान ट्रैक किया जा सकता है।
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इसके अलावा, केंद्रीकृत कॉल सेंटर में नागरिकों से प्राप्त सभी शिकायतों को प्रबंधित करने के लिए एक व्यवस्थित तंत्र है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्राप्त किसी भी शिकायत को संबंधित हितधारकों को पुनर्निर्देशित किया जाता है और जल्द से जल्द संबोधित किया जाता है।
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यह देखा गया है कि डोरस्टेप डिलीवरी मोड के माध्यम से प्राप्त आवेदनों में अस्वीकृति दर न्यूनतम होती है, क्योंकि इन अनुप्रयोगों को सिस्टम में पेश करने से पहले अच्छी तरह से प्रशिक्षित मोबाइल सहायकों द्वारा पूरी तरह से जांचा जाता है।
डोरस्टेप डिलीवरी योजना के लिए सेवा शुल्क
सरकार प्रतिनिधियों को प्रत्येक सेवा के लिए नागरिक से सीधे 50/- रुपये की सुविधा शुल्क/सेवा शुल्क एकत्र करने की अनुमति देगी।
हेल्पलाइन
1076
संदर्भ
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