भारत में ड्रोन लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?
- Sections
- UAS का वर्गीकरण
- UAS का वर्गीकरण
- ड्रोन उड़ाने के लिए पंजीकरण
- ड्रोन, पायलट और मालिकों का पंजीकरण
- टाइप सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें?
- ड्रोन के लिए UIN प्राप्त करें
- UIN पात्रता मानदंड
- UIN के लिए आवश्यक दस्तावेज
- UIN के लिए आवेदन कैसे करें?
- UAOP लाइसेंस प्राप्त करें
- UAOP लाइसेंस पात्रता मानदंड
- रिमोट पायलट ट्रेनिंग
- रिमोट पायलट ट्रेनिंग के लिए पात्रता मापदंड
- रिमोट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया
- आवश्यक अनुमतियाँ
- रिमोट पायलट लाइसेंस की वैधता
- काम करने के लिए जरूरी चीजें
- प्रवर्तन कार्य
- संदर्भ
- पूछे जाने वाले प्रश्न
- FAQs
नागर विमानन महानिदेशालय ने नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) को दूरस्थ रूप से पायलट किए गए विमान प्रणाली (आरपीएएस) के नागरिक उपयोग के लिए जारी किया है, जिसे आमतौर पर ड्रोन के रूप में जाना जाता है। नियमन के अनुसार, वजन द्वारा वर्गीकृत RPAS की 5 श्रेणियां हैं, अर्थात् नैनो, सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े।
UAS का वर्गीकरण
मानव रहित विमान प्रणाली को निम्नलिखित तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा, अर्थात्:
-
विमान
-
रोटरक्राफ्ट
- हाइब्रिड मानवरहित विमान प्रणाली
हवाई जहाज, रोटरक्राफ्ट और हाइब्रिड मानवरहित विमान प्रणाली को निम्नानुसार उप-वर्गीकृत किया जाएगा
-
दूर से संचालित विमान प्रणाली
-
मॉडल दूर से संचालित विमान प्रणाली
- स्वायत्त मानवरहित विमान प्रणाली
UAS का वर्गीकरण
Type of Drones |
Weight of Drone |
Nano |
Less than or equal to 250 grams. |
Micro |
Greater than 250 grams and less than or equal to 2 kg. |
Small |
Greater than 2 kg and less than or equal to 25 kg. |
Medium |
Greater than 25 kg and less than or equal to 150 kg. |
Large |
Greater than 150 kg. |
ड्रोन उड़ाने के लिए पंजीकरण
भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए पंजीकरण में निम्नलिखित चरण शामिल हैं।
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ड्रोन, पायलट और मालिकों का एक बार पंजीकरण।
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UIN प्राप्त करें
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UAOP लाइसेंस प्राप्त करें
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रिमोट पायलट ट्रेनिंग
इस चरण में से प्रत्येक का विवरण नीचे दिया गया है।
ड्रोन, पायलट और मालिकों का पंजीकरण
उपयोगकर्ताओं को अपने ड्रोन, पायलट और मालिकों का एक बार पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक उड़ान (नैनो श्रेणी के लिए छूट) के लिए, उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप पर उड़ान भरने के लिए अनुमति मांगने की आवश्यकता होगी और एक स्वचालित प्रक्रिया परमिट को तुरंत अनुमति देती है या इनकार करती है। अनधिकृत उड़ानों को रोकने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, बिना डिजिटल परमिट के उड़ान भरने वाला कोई भी ड्रोन बस टेकऑफ़ करने में सक्षम नहीं होगा। मानवरहित ट्रैफिक मैनेजमेंट (UTM) प्लेटफॉर्म ड्रोन एयरस्पेस में एक ट्रैफिक रेगुलेटर के रूप में काम करता है और डिफेंस और सिविलियन एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (ATCs) के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करता है कि ड्रोन स्वीकृत फ्लाइट पाथ पर रहे। डिजिटल स्काई प्लेटफ़ॉर्म पहला-अपनी तरह का राष्ट्रीय मानवरहित यातायात प्रबंधन (UTM) प्लेटफ़ॉर्म है जो "नो अनुमति, नो टेकऑफ़" (NPNT) को लागू करता है।
एक ऑपरेटर, निर्माता या दूरस्थ पायलट के रूप में, आपको पहले खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। पंजीकृत उपयोगकर्ता अपने NPNT अनुरूप RPA जोड़ सकते हैं, और उड़ान भरने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
DigitalSky पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
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डिजिटलस्काई पोर्टल पर जाएँ।
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'रजिस्टर' पर क्लिक करें।
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उस प्रोफ़ाइल का प्रकार चुनें जिसके साथ आप साइन अप करना चाहते हैं।
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मैं यूएएस का उपयोग करना चाहता हूं
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मैं एक यूएएस निर्माता/आयातक हूं
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मैं एक अधिकृत आरपीटीओ बनना चाहता हूं
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मैं एक प्रमाणित रिमोट पायलट बनना चाहता हूं
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अधिकृत परीक्षण इकाई (एटीई)
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यूएएस निर्माता/आयातक के लिए, चुनें कि क्या आप भारतीय निर्माता/आयातक हैं या विदेशी निर्माता/आयातक हैं।
- अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और पासवर्ड भरें।
टाइप सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें?
टाइप सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
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डिजिटलस्काई पोर्टल पर जाएँ।
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'लॉगिन' पर क्लिक करें.
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अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
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डैशबोर्ड से 'प्रोटोटाइप यूएएस जोड़ें' चुनें।
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टाइप सर्टिफिकेट (फॉर्म डी-1) के लिए आवेदन का पूर्वावलोकन करें।
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Rs. 100 शुल्क का भुगतान करें और टाइप सर्टिफिकेट (फॉर्म डी-1) के लिए आवेदन जमा करने का काम पूरा करें।
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अपेक्षित शुल्क सफलतापूर्वक प्राप्त होने पर, आवेदन चयनित अधिकृत परीक्षण इकाई (एटीई) को भेजा जाएगा।
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एटीई द्वारा प्रोटोटाइप यूएएस का परीक्षण ऑफ़लाइन प्रक्रिया होगी
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आपका आवेदन प्राप्त होने के बाद चयनित एटीई आपसे संपर्क करेगा।
- क्यूसीआई/एटीई की सिफारिश पर, डीजीसीए आवेदन की समीक्षा करेगा और अनुमोदन के बाद, टाइप सर्टिफिकेट तैयार किया जाएगा।
ड्रोन के लिए UIN प्राप्त करें
यूआईएन एक विशिष्ट ड्रोन के लिए डीजीसीए द्वारा जारी विशिष्ट पहचान संख्या है।
एनटीआरओ, एआरसी और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों के स्वामित्व वाले नैनो ड्रोन और आरपीए को यूआईएन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। विदेशी इकाई को छोड़कर बाकी सभी यूआईएन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
आयातित आरपीएएस, डब्ल्यूपीसी से ईटीए, डीजीसीए से आयात मंजूरी और यूआईएन के लिए आवेदन करने से पहले डीजीएफटी से आयात लाइसेंस की आवश्यकता होती है। UIN के लिए आवेदन करने से पहले स्थानीय रूप से खरीदे गए RPAS, WPC से ETA और OEM से NPNT अनुपालन प्रमाणपत्र आवश्यक है।
UIN पात्रता मानदंड
सभी सिविल आरपीए को डीजीसीए से UIN की आवश्यकता होगी। यदि आरपीएएस पूरी तरह से स्वामित्व में है, तो कई दस्तावेज़ जमा करने पर यूआईएन प्रदान किया जाएगा:
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भारत का नागरिक; या
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केंद्र सरकार या किसी राज्य सरकार या उक्त सरकारों में से किसी के स्वामित्व या नियंत्रण वाली किसी कंपनी या निगम द्वारा; या
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किसी कंपनी या कॉर्पोरेट निकाय द्वारा बशर्ते कि:
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यह पंजीकृत है और इसका व्यवसाय का मुख्य स्थान भारत के भीतर है;
-
इसके अध्यक्ष और कम से कम दो-तिहाई निदेशक भारत के नागरिक हैं; और,
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इसका पर्याप्त स्वामित्व और प्रभावी नियंत्रण भारतीय नागरिकों में निहित है; या
- भारत के अलावा कहीं और पंजीकृत कंपनी या निगम द्वारा, बशर्ते कि ऐसी कंपनी या निगम ने आरपीएएस को ऊपर पैरा I (ii) या (iii) में उल्लिखित किसी संगठन को पट्टे पर दिया हो।
UIN के लिए आवश्यक दस्तावेज
UIN के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
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WPC (वायरलेस योजना और समन्वय) विंग से उपकरण प्रकार अनुमोदन (ETA) ।
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OEM प्रमाण पत्र।
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MHA से सुरक्षा दस्तावेज या किसी भी 2 आईडी (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार) की प्रतियां।
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यूएएस और लागू मैनुअल की विशिष्टता।
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किसी भी अन्य सहायक दस्तावेजों को आवश्यक माना जाता है।
UIN के लिए आवेदन कैसे करें?
विकल्प 1: टाइप सर्टिफिकेट (मॉडल या नैनो यूएएस) से छूट वाले मामलों के लिए यूआईएन लागू करें
टाइप प्रमाणपत्र से छूट वाले मामलों के लिए यूआईएन के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
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डिजिटलस्काई पोर्टल पर जाएँ।
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'लॉगिन' पर क्लिक करें.
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अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
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डैशबोर्ड से 'छूट प्राप्त मॉडल जोड़ें' मेनू विकल्प चुनें
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अपने छूट प्राप्त यूएएस मॉडल के सभी अनिवार्य विवरण भरें और अपने मॉडल को डिजिटल स्काई प्लेटफ़ॉर्म पर जोड़ें।
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एक बार मॉडल जुड़ने के बाद, व्यक्तिगत/संगठन उपयोगकर्ता जोड़े गए यूएएस मॉडल के लिए डैशबोर्ड से यूएएस सीरियल नंबर जोड़ सकते हैं।
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उपयोगकर्ता जोड़े गए यूएएस सीरियल नंबर के लिए यूआईएन के लिए आवेदन पर क्लिक कर सकता है।
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यूआईएन के पंजीकरण के लिए आवेदन का पूर्वावलोकन करें, Rs. 100 शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म डी-2 (विशिष्ट पहचान संख्या के लिए आवेदन) जमा करें। अपेक्षित शुल्क सफलतापूर्वक प्राप्त होने पर, यूआईएन तैयार किया जाएगा।
विकल्प 2: मुझे अपने यूएएस के लिए एक यूआईएन चाहिए जो टाइप प्रमाणित मॉडल है
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डिजिटलस्काई पोर्टल पर जाएँ।
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'लॉगिन' पर क्लिक करें.
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अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
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डैशबोर्ड से 'अपना यूएएस सीरियल नंबर जोड़ें' चुनें।
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यूएएस की सूची पर जाएं और जोड़े गए यूएएस सीरियल नंबर के लिए यूआईएन के लिए आवेदन करें
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यूआईएन (विशिष्ट पहचान संख्या) के पंजीकरण के लिए आवेदन का पूर्वावलोकन करें
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Rs. 100 शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म डी-2 (विशिष्ट पहचान संख्या के लिए आवेदन) जमा करने का काम पूरा करें।
- अपेक्षित शुल्क सफलतापूर्वक प्राप्त होने पर, यूआईएन जेनरेट किया जाएगा।
UAOP लाइसेंस प्राप्त करें
यूएओपी मानव रहित विमान परिचालक परमिट है। नीचे उल्लिखित श्रेणियों के अलावा सभी ऑपरेटरों को DGCA से UAOP प्राप्त करना आवश्यक है।
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नैनो और माइक्रो श्रेणी के ऑपरेटर क्रमशः 50 फीट और 200 फीट तक के अनियंत्रित हवाई क्षेत्र / संलग्न परिसर में।
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एनटीआरओ, एआरसी और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों द्वारा संचालित आरपीए।
UAOP की वैधता 5 वर्ष है।
यूआईएन प्राप्त करने के बाद, पात्र आवेदक को समर्थन दस्तावेजों और अपेक्षित शुल्क (संचालन शुरू करने से पहले कम से कम 7 कार्य दिवसों) के साथ डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के माध्यम से यूएओपी के लिए आवेदन करना चाहिए।
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मानक संचालन प्रक्रिया।
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भूमि / संपत्ति के मालिक की अनुमति (केवल आरपीए के टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र के लिए);
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दूरस्थ पायलटों का विवरण, एमएचए से सुरक्षा मंजूरी के साथ या तीन वैध पहचान प्रमाणों में से कम से कम दो की स्वप्रमाणित प्रतियाँ। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस / पायलट लाइसेंस या आधार कार्ड और प्रशिक्षण रिकॉर्ड की प्रतियां ।;
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बीमा विवरण (जैसा लागू हो);
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बीसीएएस द्वारा अनुमोदित के रूप में सुरक्षा कार्यक्रम।
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25,000 / - के यूएओपी के लिए शुल्क भारतकोश लिंक में जमा किया जाना चाहिए और आवेदक को आवेदन के साथ उत्पन्न रसीद अपलोड करनी चाहिए।
UAOP लाइसेंस पात्रता मानदंड
यूएएस ऑपरेटर परमिट-I (UAOP-I) के लिए आवेदक को निम्नलिखित शर्तें पूरी करनी होंगी, अर्थात्:
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परिचालन केवल सूक्ष्म या लघु मानव रहित विमानों तक ही सीमित रहेगा।
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यूएएस परिचालन अधिकृत यूएएस ऑपरेटर द्वारा तैयार और महानिदेशक द्वारा स्वीकृत मानक संचालन प्रक्रिया के प्रावधानों के अनुसार आयोजित किया जाएगा।
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यूएएस संचालन केवल उचित वर्ग और श्रेणी के रिमोट पायलट लाइसेंस धारक द्वारा ही किया जाएगा।
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यूएएस संचालन दृष्टि की दृश्य रेखा तक सीमित होगा।
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किसी भी डिलीवरी के लिए माल की ढुलाई के लिए यूएएस संचालन की अनुमति नहीं होगी।
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यूएएस संचालन कोई भी खतरनाक सामान नहीं ले जाएगा
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यूएएस ऑपरेटर परमिट- II (UAOP-II) के लिए एक आवेदक को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा, अर्थात्:
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यूएएस संचालन अधिकृत यूएएस ऑपरेटर द्वारा तैयार और महानिदेशक द्वारा अनुमोदित संचालन मैनुअल के अनुसार संचालित किया जाएगा।
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यूएएस संचालन केवल उचित वर्ग और श्रेणी के रिमोट पायलट लाइसेंस धारक द्वारा ही किया जाएगा।
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यूएएस संचालन वायु यातायात और वायु रक्षा नियंत्रण से पूर्व मंजूरी के बिना नहीं किया जाएगा।
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ऑपरेटरों को सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए मानक अभ्यास के रूप में एक सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (एसएमएस) लागू करना होगा।
-
अनुमोदित परिचालन नियमावली के अनुसार माल की ढुलाई की अनुमति होगी।
- यूए द्वारा खतरनाक माल की ढुलाई की अनुमति विमान (खतरनाक माल की ढुलाई) नियम, 2003 के अनुपालन के अधीन है।
रिमोट पायलट ट्रेनिंग
एक दूरस्थ पायलट एक ऐसा व्यक्ति होता है जो परिचालक द्वारा शुल्क के साथ शुल्क लेता है, जो दूर से आने वाले विमान के संचालन के लिए आवश्यक होता है और जो उड़ान के समय में उड़ान नियंत्रण को यथोचित रूप से नियंत्रित करता है। अनियंत्रित हवाई क्षेत्र में काम करने के इच्छुक नैनो और माइक्रो श्रेणी के आरपीए पायलटों के लिए रिमोट पायलट प्रशिक्षण लागू नहीं है। हालांकि, मालिक और उपयोगकर्ता को इस तरह के संचालन के दौरान उड़ान सुरक्षा के सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदारियों से पूरी तरह अवगत होना चाहिए।
रिमोट पायलट ट्रेनिंग के लिए पात्रता मापदंड
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दूरस्थ पायलट को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए थी।
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दूरस्थ पायलट को अंग्रेजी में कम से कम 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
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एक दूरस्थ पायलट को या तो MHA से सुरक्षा मंजूरी लेनी चाहिए या तीन वैध पहचान प्रमाणों में से कम से कम दो की स्वप्रमाणित प्रतियाँ जमा करनी चाहिए। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड।
दूरस्थ पायलट को किसी भी DGCA अनुमोदित फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन (FTO) में ग्राउंड / प्रैक्टिकल ट्रेनिंग से गुजरना चाहिए।
रिमोट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया
रिमोट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।
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कोई भी व्यक्ति, जो मानव रहित विमान प्रणाली की किसी भी श्रेणी, उप-श्रेणी या वर्ग या उसके संयोजन के लिए रिमोट पायलट लाइसेंस प्राप्त करना चाहता है, उसे ऐसी श्रेणी, उप-श्रेणी या वर्ग के लिए महानिदेशक द्वारा निर्दिष्ट प्रशिक्षण पूरा करना होगा। और अधिकृत रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन द्वारा आयोजित परीक्षण पास करें।
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उप-नियम (1) के तहत प्रशिक्षण के सफल समापन और परीक्षणों में उत्तीर्ण होने के सात दिनों के भीतर, अधिकृत रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन शुल्क के साथ डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म पर फॉर्म डी-4 में रिमोट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा। जैसा कि नियम 46 में निर्दिष्ट है, परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले व्यक्ति का विवरण प्रदान करता है
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जिस व्यक्ति के संबंध में उप-नियम (2) के तहत अधिकृत रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन द्वारा आवेदन किया गया है, उसे डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के माध्यम से रिमोट पायलट प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।
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महानिदेशक, उप-नियम (3) के तहत रिमोट पायलट प्रमाणपत्र जारी होने की तारीख से पंद्रह दिनों के भीतर, ऐसे व्यक्तियों को डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के माध्यम से रिमोट पायलट लाइसेंस जारी करेंगे।
आवश्यक अनुमतियाँ
1. |
Directorate General of Civil Aviation |
Import clearance Issuance of UIN Issuance & renewal of UAOP Suspension / Cancellation of UIN & UAOP in case of violations of regulations. |
2. |
Directorate General of Foreign Trade |
Import license |
3. |
Ministry of Home Affairs |
Security clearance |
4. |
Ministry of Defence |
Permission for aerial survey/imageries/ videography/ still photography over the restricted/prohibited areas on case-tocase basis |
5. |
Indian Air Force |
Air Defence Clearance Monitoring of RPA movements in thecountry |
6. |
Wireless Planning and Coordination Wing, DoT |
Equipment Type Approval (ETA) or License for RPA |
7. |
Bureau of Civil Aviation Security |
Approval of Security Programme |
8. |
Airport Authority of India |
Flight Plan Approval Monitoring of RPA movements in the country |
9. |
Local Police Office |
Enforcement of violators as per applicable IPCs |
रिमोट पायलट लाइसेंस की वैधता
एक रिमोट पायलट लाइसेंस:
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यह तभी मान्य होगा जब यह डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हो
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जब तक निलंबित या रद्द न किया जाए, दस साल की अवधि के लिए वैध रहेगा
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महानिदेशक द्वारा नियम 46 में निर्दिष्ट शुल्क के भुगतान पर, अधिकतम दस वर्ष की अवधि के अधीन, उसमें निर्दिष्ट अवधि के लिए नवीनीकरण किया जा सकता है।
- बशर्ते कि रिमोट पायलट लाइसेंस धारक को ऐसे पुनश्चर्या पाठ्यक्रम से गुजरना होगा जो महानिदेशक द्वारा समय-समय पर डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म पर निर्दिष्ट किया जा सकता है।
काम करने के लिए जरूरी चीजें
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एनटीआरओ, एआरसी और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों के स्वामित्व वाले नैनो को छोड़कर सभी आरपीएएस को विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईएन) के साथ पंजीकृत और जारी किया जाना है।
-
मानव रहित विमान परिचालक परमिट (UAOP) RPA ऑपरेटरों के लिए आवश्यक होगा, केवल 50 फीट नीचे नैनो आरपीएएस को छोड़कर, 200 फीट से नीचे संचालित माइक्रो आरपीएएस और एनटीआरओ, एआरसी और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों के स्वामित्व वाले।
-
नैनो श्रेणी को छोड़कर RPAS के संचालन के लिए आवश्यक उपकरण (a) GNSS (GPS), (b) रिटर्न-टू-होम (RTH), (c) एंटी-टकराव प्रकाश, (d) आईडी-प्लेट, (e) हैं उड़ान डेटा लॉगिंग क्षमता के साथ उड़ान नियंत्रक, और (एफ) आरएफ आईडी और सिम / नो-परमिशन नो टेक ऑफ (एनपीएनटी)।
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अब तक, RPAS केवल दिन के समय और अधिकतम 400 फीट की ऊँचाई के दौरान दृश्य रेखा (VLoS) की दृश्य रेखा के भीतर काम करता है।
-
नियंत्रित एयरस्पेस में उड़ान भरने के लिए, उड़ान योजना दाखिल करना और एयर डिफेंस क्लीयरेंस (ADC) / उड़ान सूचना केंद्र (FIC) नंबर प्राप्त करना आवश्यक है।
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विनियमन में आरपीएएस की छोटी और उससे अधिक श्रेणियों के दूरस्थ पायलटों के न्यूनतम विनिर्माण मानकों और प्रशिक्षण आवश्यकताओं को निर्दिष्ट किया गया है।
प्रवर्तन कार्य
यदि आवेदक किसी भी नियम का उल्लंघन करता है, तो प्रवर्तन क्रियाएं इस प्रकार हैं।
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विनियामक प्रावधानों के उल्लंघन के मामले में UIN / UAOP का निलंबन / निरस्तीकरण,
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विमान अधिनियम 1934, या विमान नियम, या किसी भी वैधानिक प्रावधान, और के संबंधित अनुभागों के अनुसार कार्य।
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लागू आईपीसी (जैसे 287, 336, 337, 338, या आईपीसी के किसी भी प्रासंगिक अनुभाग) के अनुसार जुर्माना।
संदर्भ
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पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न: मैं एक व्यक्ति हूं जो ड्रोन का उपयोग करके अपने मित्र के विवाह को फिल्माना चाहता है। मुझे किस अनुमति की आवश्यकता है?
ए: यदि आपके पास एक माइक्रो ड्रोन है, तो संलग्न परिसर के भीतर और 200 फीट नीचे उड़ना; आपको अपने ड्रोन के संचालन से पहले UIN के लिए आवेदन करने और स्थानीय पुलिस को सूचित करने की आवश्यकता है। यदि आप नियंत्रित हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहे हैं तो आपको UAOP और NPNT की आवश्यकता होगी। यह भी सुनिश्चित करें, कोई अन्य मानव रहित या मानव रहित विमान पास में नहीं उड़ रहा है।
प्रश्न: मैं अपने ड्रोन को किसी को बेचना चाहता हूं। प्रक्रिया क्या है?
उ: आरआईएएस यदि यूआईएन के साथ जारी किया गया है, तो उसे डीजीसीए की अनुमति के बिना स्थानांतरित या निपटाया नहीं जा सकता है। यूआईएन को रद्द करने के लिए आपको आवश्यक है और खरीदार को डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के माध्यम से नए यूआईएन के लिए आवेदन करना होगा।
प्रश्न: मैं यात्रा कर रहा था और अपने ड्रोन के साथ अपना बैग खो दिया। अब मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?
ए: कृपया स्थानीय पुलिस में तुरंत एफआईआर दर्ज करें और एफआईआर की एक प्रति के साथ डिजिटल स्काई में घटना की रिपोर्ट करें।
प्रश्न: मेरा ड्रोन पूरी तरह से टूट गया है। क्या मैं एक ही मेक और मॉडल के अन्य ड्रोन के लिए अपने यूआईएन का उपयोग कर सकता हूं?
ए: नहीं। ऑपरेटर को नए यूआईएन के लिए आवेदन करना होगा।
प्रश्न: ड्रोन और यूएएस क्या है?
ए: ड्रोन मानवरहित विमान (यूए) के लिए एक सामान्य शब्दावली है। मानवरहित विमान के तीन सबसेट होते हैं, ए) रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट, बी) ऑटोनोमस एयरक्राफ्ट और सी) मॉडल एयरक्राफ्ट।
एक विमान और उससे जुड़े तत्व, जिन्हें बिना पायलट के संचालित किया जाता है, उन्हें मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) कहा जाता है।
प्रश्न: रिमोटली पाइलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) और इसकी श्रेणियां क्या हैं?
A: RPAS, UAS का एक सबसेट है। एक दूरस्थ रूप से संचालित विमान (RPA), इससे संबंधित रिमोट पायलट स्टेशन (ओं), आवश्यक कमांड और नियंत्रण लिंक और किसी भी अन्य घटक, जैसा कि प्रकार डिजाइन में निर्दिष्ट है।
प्रश्न: सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स (सीएआर) का क्या मतलब है, और रिमोटली एयरक्राफ्ट सिस्टम (आरपीएएस) पर समान कब प्रभावी होगा?
A: नागरिक उड्डयन आवश्यकताएँ (CAR) नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा जारी नियमों का एक समूह है। RPAS की कार 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगी।
प्रश्न: भारत में ड्रोन (बिना या कैमरे के) के आयात की क्या आवश्यकताएं हैं?
ए: भारत में RPAS को आयात करने का इरादा रखने वाली कोई भी इकाई WPC विंग से उपकरण प्रकार अनुमोदन (ETA) प्राप्त करेगी, डी-लाइसेंस आवृत्ति बैंड (ओं) में परिचालन के लिए दूरसंचार विभाग। इस तरह की मंजूरी किसी विशेष मेक और मॉडल के लिए मान्य होगी।
आवेदक, नैनो श्रेणी के अलावा, आयात मंजूरी के लिए ETA के साथ DGCA पर लागू होगा। DGCA द्वारा जारी आयात मंजूरी के आधार पर, DGFT RPAS के आयात के लिए लाइसेंस जारी करेगा।
प्रश्न: NPNT क्या है और मैं इसका अनुपालन कैसे करूं?
ए: NPNT या Perm नो परमिशन - नो टेक-ऑफ ”एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, जो भारत में परिचालन से पहले डिजिटल आरपी प्लेटफॉर्म के माध्यम से हर आरपीए (नैनो को छोड़कर) को एक वैध अनुमति प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इस आवश्यकता के अनुपालन के लिए कृपया अपने OEM / निर्माता से संपर्क करें।
प्रश्न: नियंत्रित और अनियंत्रित हवाई क्षेत्र क्या है?
ए: नियंत्रित वायु क्षेत्र परिभाषित आयामों का हवाई क्षेत्र है जिसके भीतर एटीसी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। अनियंत्रित हवाई क्षेत्र वह हवाई क्षेत्र है जहां एक हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) सेवा आवश्यक नहीं है या व्यावहारिक कारणों से प्रदान नहीं की जा सकती है।
प्रश्न: मैं स्थानीय रूप से डी-लाइसेंस प्राप्त आवृत्ति बैंड में संचालित एक ड्रोन खरीदने का इरादा कर रहा हूं, क्या मुझे अभी भी डब्ल्यूपीसी विंग, डीओटी से ईटीए की आवश्यकता होनी चाहिए?
उ: भारत में डी-लाइसेंस फ्रीक्वेंसी बैंड (एस) में काम करने वाले सभी वायरलेस उपकरणों के लिए डब्ल्यूपीसी विंग से ईटीए आवश्यक है। यूपीए के लिए आवेदन करते समय अपलोड किए जाने वाले आरपीए के विक्रेता या निर्माता से ईटीए प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
प्रश्न: क्या हवाई जहाजों में हैंड बैगेज ले जाने के लिए ड्रोन प्रतिबंधित वस्तुओं की श्रेणी में आता है?
ए: ड्रोन प्रतिबंधित आइटम हैं और इन्हें हैंड बैगेज में नहीं ले जाया जा सकता है।
प्रश्न: मैं एक विदेशी हूं और भारत में ड्रोन उड़ाना चाहता हूं। मुझे किस अनुमति की आवश्यकता है?
ए: विदेशियों को वर्तमान में भारत में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं है। व्यावसायिक उद्देश्य के लिए, उन्हें RPAS को एक भारतीय इकाई को पट्टे पर देने की आवश्यकता होती है, जो DGCA से विशिष्ट पहचान संख्या (UIN) और UAOP प्राप्त करेगा।
प्रश्न: अगर मैं सिर्फ एक इमारत के अंदर अपना यूएएस उड़ रहा हूं, तो क्या मुझे इसे पंजीकृत करना होगा?
ए: नैनो के लिए, किसी UIN की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, सूक्ष्म श्रेणी और उससे अधिक के लिए, यूआईएन आवश्यक है।
प्रश्न: हम भारत की तुलना में कहीं और पंजीकृत कंपनी हैं और हमारे पास एक दूरस्थ पायलट है जिसे हमारे नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। हम अपनी सेवाएं भारतीय संगठन को देना चाहते हैं। हमें किन अनुमतियों की आवश्यकता है?
ए: विदेशी इकाई को अपने RPAS को भारतीय इकाई को पट्टे पर देना होगा। भारतीय इकाई यूआईएन और यूएओपी के लिए आवेदन करेगी। रिमोट पायलट (यदि एक विदेशी नागरिक) को सुरक्षा दी जानी चाहिए।
विदेशियों को वर्तमान में भारत में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं है।
प्रश्न: मुझे सुरक्षा मंजूरी के लिए कहां आवेदन करना चाहिए?
ए: सुरक्षा मंजूरी के लिए, डीजीसीए वेबसाइट में उपलब्ध RPAS पर CAR में उपलब्ध फॉर्म के अनुसार आवेदन करें या "सुरक्षा सुरक्षा अनुप्रयोगों के प्रसंस्करण के लिए ऑनलाइन पोर्टल" का उपयोग करें।
प्रश्न: मेरे पास एक नैनो ड्रोन है। मुझे किन अनुमतियों की आवश्यकता है?
ए: नैनो आरपीए (250 ग्राम से कम) को यूआईएन और यूएओपी प्राप्त करने से छूट दी गई है। कृपया सुनिश्चित करें कि इसे 50 फीट (15 मी) एजीएल से आगे न उड़ाएं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप नियंत्रित हवाई क्षेत्र में नहीं उड़ रहे हैं और कोई अन्य मानवयुक्त या मानवरहित विमान पास में नहीं उड़ रहा है। यदि नियंत्रित हवाई क्षेत्र में किए जाने वाले ऑपरेशन आपको यूआईएन, यूएओपी के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है और आपका आरपीए एनपीएनटी शिकायत होगी। यह अनियंत्रित हवाई क्षेत्र / संलग्न परिसर में उड़ान भरने और उड़ान भरने से पहले हर बार Do's और Don’ts से गुजरने की सलाह दी जाती है।
प्रश्न: मेरे पास शादी की फोटोग्राफी में एक माइक्रो ड्रोन है, मुझे इसे कानूनी रूप से रखने की क्या अनुमति है।
ए: आपको UIN प्राप्त करना होगा।
यदि आप अनियंत्रित एयरस्पेस / संलग्न परिसर में 200 फीट (60 मीटर) एजीएल से नीचे अपने ड्रोन उड़ रहे हैं तो आपको यूएओपी की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, आप वास्तविक संचालन करने से कम से कम 24 घंटे पहले स्थानीय पुलिस कार्यालय को सूचित करेंगे।
आपके ड्रोन को NPNT के अनुरूप होना चाहिए और आपको उड़ान भरने से पहले डिजिटल आकाश के माध्यम से अनुमति लेनी होगी।
प्रश्न: मैं ड्रोन का उपयोग करके खाद्य पदार्थों को वितरित करना चाहता हूं और यह पूरी तरह से स्वायत्त होगा और 50 फीट से नीचे उड़ जाएगा। मुझे आवश्यक अनुमति के लिए किससे संपर्क करना चाहिए।
ए: अभी के रूप में अनुमति नहीं है।
प्रश्न: क्या मुझे ड्रोन उड़ाने के लिए रिमोट पायलट लाइसेंस की आवश्यकता है?
ए: नहीं, अभी तक लेकिन आपको सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट में निर्दिष्ट न्यूनतम प्रशिक्षण आवश्यकताओं को "सिविल आरपीआर के संचालन के लिए आवश्यकताएं" से गुजरना होगा।
प्रश्न: उड़ान ड्रोन के लिए एक दूरस्थ पायलट बनने के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं और पात्रता क्या हैं?
ए: आपको 18 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए, अंग्रेजी में 10 वीं परीक्षा उत्तीर्ण की है, और DGCA अनुमोदित उड़ान प्रशिक्षण संगठन (FTO) में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
प्रश्न: मुझे कब और कहाँ से उड़ान भरनी है, क्या मुझे फ्लाइंग लॉग बनाए रखना चाहिए?
ए: सभी व्यक्तियों / ऑपरेटरों (नैनो को छोड़कर), प्रत्येक आरपीए उड़ान रिकॉर्ड के रिकॉर्ड बनाए रखेंगे और डीजीसीए द्वारा मांग पर उत्पादित किए जाने चाहिए।
प्रश्न: क्या मुझे आरपीएएस पर किए गए मरम्मत / रखरखाव के लिए रखरखाव लॉग को बनाए रखना चाहिए?
ए: सभी RPA धारक रखरखाव रिकॉर्ड बनाए रखेंगे, और DGCA द्वारा मांग पर उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए।
प्रश्न: मैं एक वेडिंग फोटोग्राफर हूं और मेरे पास एक माइक्रो ड्रोन है। उत्तरी भारत में ज्यादातर शादियाँ सूर्यास्त के बाद होती हैं। क्या मैं रात में विवाह को कवर करने के लिए अपने ड्रोन का उपयोग कर सकता हूं?
एक: सभी ड्रोन संचालन दिन के प्रकाश और दृष्टि की दृश्य रेखा के भीतर प्रतिबंधित हैं। हालांकि, यदि आप 200 फीट तक के माइक्रो ड्रोन का उपयोग करके अच्छी तरह से जलाए गए परिसर में शूटिंग कर रहे हैं तो एजीएल स्वीकार्य है। सुनिश्चित करें कि आपका ड्रोन NPNT अनुरूप है और UIN के साथ जारी किया गया है। इसके अलावा, आपको उड़ान भरने से पहले स्थानीय पुलिस को सूचित करना होगा।
सुनिश्चित करें कि आप Do's और Don’ts का अनुसरण करते हैं और व्यक्तियों की गोपनीयता का सम्मान करते हैं।
प्रश्न: मेरे पास एक नैनो ड्रोन है, क्या मुझे उड़ान भरने से पहले हर बार स्थानीय पुलिस को भी सूचित करना चाहिए?
ए: नहीं। लेकिन अपने स्थानीय पुलिस कार्यालय को सूचित रखने में कोई बुराई नहीं है। इसके अलावा, कृपया हर बार अपने नैनो ड्रोन को उड़ान भरने से पहले Do's और Don’ts से गुजरें।
प्रश्न: क्या मैं कृषि प्रयोजन के लिए अपने छोटे ड्रोन का उपयोग कर सकता हूं?
ए: विशेष रूप से मंजूरी दे दी जब तक कीटनाशकों के छिड़काव के उद्देश्य को छोड़कर RPAS का उपयोग कृषि उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।
प्रश्न: मैंने एक ड्रोन विकसित किया है जो यात्री ले जा सकता है, मैं इसे कहाँ परीक्षण कर सकता हूं?
ए: इस उदाहरण पर विस्फोटक, जानवर या मानव पेलोड की ढुलाई की अनुमति नहीं है। फिर भी, आप कार में निर्दिष्ट किसी भी परीक्षण साइट पर डमी के साथ अपने ड्रोन का परीक्षण कर सकते हैं।
प्रश्न: नो-ड्रोन जोन क्या हैं?
ए: जिन क्षेत्रों में ड्रोन उड़ाना निषिद्ध / प्रतिबंधित है। कृपया नागर विमानन आवश्यकताओं में नोड्रोन क्षेत्रों की सूची देखें।
प्रश्न: सीमा क्षेत्रों से ड्रोन उड़ाने के लिए न्यूनतम दूरी क्या है?
ए: आपको अंतर्राष्ट्रीय सीमा से कम से कम 25 किमी की दूरी पर रखने की आवश्यकता है जिसमें नियंत्रण रेखा (LoC), वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और वास्तविक भू स्थिति रेखा (AGPL) शामिल हैं।
प्रश्न: क्या होगा यदि मुझे वास्तविक उद्देश्य के लिए नो-ड्रोन ज़ोन पर उड़ान भरने की आवश्यकता हो? मैं उसी के लिए विशेष प्राधिकरण कैसे प्राप्त करूं?
ए: नो-ड्रोन ज़ोन पर ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है। हालांकि, DGCA MoD के अनुमोदन के अधीन केस-टू-केस आधार पर इस तरह के संचालन को अधिकृत कर सकता है।
प्रश्न: अगर मैं अपने ड्रोन का परीक्षण करना चाहता हूं जो रात के संचालन और मौसम संबंधी स्थितियों से परे है, तो क्या मुझे DGCA द्वारा अनुमति दी जाएगी?
ए: DGCA केस-टू-केस आधार पर इस तरह के ऑपरेशन को अधिकृत कर सकता है, जो कि RPAS ऑपरेशन के सुरक्षित संचालन के लिए पर्याप्त औचित्य प्रदान करता है। कृपया ध्यान दें, DGCA ऐसे कार्यों की अनुमति के लिए अतिरिक्त शर्तें लगा सकता है। इसके अलावा, आप नागर विमानन आवश्यकताओं में निर्दिष्ट परीक्षण स्थलों में अपने ड्रोन का परीक्षण कर सकते हैं।
प्रश्न: मेरे ड्रोन के लिए बीमा की न्यूनतम राशि कितनी होनी चाहिए?
ए: DGCA ने किसी भी श्रेणी के ड्रोन के लिए बीमा की न्यूनतम राशि पर कोई आवश्यकता निर्धारित नहीं की है। यह ड्रोन के संचालन से उत्पन्न होने वाले जोखिमों, क्षति या अन्य कारकों को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। इसके अलावा, यह बीमा कंपनी और आपके (पॉलिसी धारक) के बीच एक समझौता है।
प्रश्न: ड्रोन के लिए नियमों और विनियमों के उल्लंघन पर प्रवर्तन कार्रवाई क्या होगी?
ए: ड्रोन के लिए नियमों और विनियमों के उल्लंघन के मामले में, DGCA द्वारा जारी किए गए UIN / UAOP को निलंबित / रद्द किया जाएगा। किसी भी आवश्यकता के अनुपालन का उल्लंघन और रिकॉर्ड / दस्तावेजों के गलत तरीके से लागू होने पर दंडात्मक कार्रवाई होगी, जिसमें लागू आईपीसी (जैसे 287, 336, 337, 338 या आईपीसी के किसी भी प्रासंगिक अनुभाग) या विमान नियम 1934 या विमान नियमों के अनुसार जुर्माना लगाना शामिल है। 1937 या कोई वैधानिक प्रावधान।
प्रश्न: मैं ड्रोन के संबंध में अपनी शिकायत कहां दर्ज कर सकता हूं?
ए: आप "केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पोर्टल" में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
प्रश्न: मैं उड़ान योजना कहाँ दर्ज करूँ? उड़ान योजना दाखिल करने की प्रक्रिया क्या है?
ए: आप डिजिटल स्काई प्लेटफार्म के माध्यम से उड़ान योजना ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। उड़ान योजना दाखिल करने की प्रक्रिया डिजिटल स्काई मैनुअल में उपलब्ध है। डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म / मैनुअल के लिए लिंक "DGCA वेबसाइट" के होमपेज पर उपलब्ध होगा, और यह 1 दिसंबर, 2018 से चालू होगा।
FAQs
You can find a list of common Drone License queries and their answer in the link below.
Drone License queries and its answers
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question
RPAS if issued with UIN, cannot be transferred or disposed-off without permission from DGCA. You are required for cancellation of UIN and the buyer has to apply for fresh UIN through Digital Sky Platform.
Please lodge FIR immediately in local police and report occurrence in Digital Sky along with a copy of FIR.
No. The operator has to apply for fresh UIN.
Drone is a layman terminology for Unmanned Aircraft (UA). There are three subsets of Unmanned Aircraft, a) Remotely Piloted Aircraft, b) Autonomous Aircraft and c) Model Aircraft. An aircraft and its associated elements, which are operated with no pilot on board is called as Unmanned Aircraft System (UAS).
RPAS is one subset of UAS. A remotely piloted aircraft (RPA), its associated remote pilot station(s), the required command and control links and any other components, as specified in the type design.
Civil Aviation Requirements (CAR) is a set of regulations issued by the Directorate General of Civil Aviation (DGCA). The CAR on RPAS shall be effective from 1st December, 2018.
Any entity intending to import RPAS in India shall obtain Equipment Type Approval (ETA) from WPC Wing, Department of Telecommunication for operating in de-licensed frequency band(s). Such approval shall be valid for a particular make and model. The applicant, other than Nano category, shall apply to DGCA along with ETA for import clearance. Based upon the import clearance issued by DGCA, DGFT shall issue license for import of RPAS.
NPNT or ‘No Permission – No Take-off” is a software programme that enables every RPA (except Nano) to obtain a valid permissions through digital sky platform before operating in India. Please contact your OEM/ Manufacturer for complying with this requirement.
Controlled airspace is airspace of defined dimensions within which ATC services are provided. Uncontrolled airspace is airspace where an Air Traffic Control (ATC) service is not necessary or cannot be provided for practical reasons.
ETA from WPC Wing is required for all wireless equipment working in de-licensed frequency band(s) in India. Ensure to get ETA from the seller or manufacturer of RPA which is required to be uploaded while applying for UIN.
Drones are restricted items and can’t be carried in hand baggage.
Foreigners are currently not allowed to fly drones in India. For commercial purpose, they need to lease RPAS to an Indian entity who in-turn will obtain Unique Identification Number (UIN) and UAOP from DGCA.
For Nano, no UIN is required. However, for micro category and above, UIN is required.
Foreign Entity has to lease their RPAS to the Indian Entity. The Indian entity shall apply for UIN and UAOP. Remote Pilot (if a foreign national) should be security cleared. Foreigners are currently not allowed to fly drones in India.
For Security clearance, apply as per the form available in the CAR on RPAS or Use “ESahaj – Online portal for processing security clearance applications” available in DGCA website.
Nano RPA (less than 250 gm) is exempted from obtaining UIN and UAOP. Please ensure not to fly it beyond 50 ft (15m) AGL. Also, ensure you are not flying in controlled airspace and no other manned or unmanned aircraft is flying nearby. If operations to be done in controlled airspace you need to apply for UIN, UAOP and your RPA shall be NPNT complaint. It is recommended to fly in uncontrolled airspace/ enclosed premises and go through Do’s and Don’ts every time before you fly.
You need to obtain UIN. You will not require an UAOP if you are flying your drone below 200 ft (60m) AGL in uncontrolled airspace/ enclosed premises. However, you shall intimate the local police office at least 24 hours prior to conduct of actual operations. Your drone needs to NPNT compliant and you have to obtain permission through digital sky before flying.
Not allowed as of now.
No, as of now but you need to undergo minimum training requirements specified in the Civil Aviation Requirements on “Requirements for Operation of Civil RPAS”.
You should have attained 18 years of age, having passed 10th exam in English, and undergone training at DGCA approved flying training organisation (FTO).
All individuals / operators (except Nano), shall maintain records of each RPA flight records and should be produced on demand by DGCA.
All RPA holders shall maintain maintenance records and, should be able to produce on demand by DGCA.
All drone operations are restricted to day light and within visual line of sight. However, if you are shooting in well-lit enclosed premises using micro drone upto 200 ft. AGL is allowable. Ensure your drone is NPNT compliant and issued with UIN. Also, you need to inform local police before flying. Ensure that you follow Do’s and Don’ts and respect individuals’ privacy.
No. But there is no harm in keeping your local police office informed. In addition, please go through Do’s and Don’ts before flying your Nano drone each time.
RPAS can be used for agricultural purpose except for the purpose of spraying pesticides until specifically cleared.
Carriage of explosives, animal or human payload are not allowed at this instance. Nevertheless, you can test your drones with dummy on any of the test sites specified in the CAR.
Areas over which flying a drone is prohibited/ restricted. Please go through the list of nodrone zones in Civil Aviation Requirements.
You need to keep at least 25 km distance from international border which includes Line of Control (LoC), Line of Actual Control (LAC) and Actual Ground Position Line (AGPL).
Flying drone over no-drone zone is prohibited. However, DGCA may authorize such operations on case-to-case basis subject to approval of MoD.
DGCA may authorise such operation on case-to-case basis subject to adequate justification is provided by you for safe conduct of RPAS operation. Please note, DGCA may impose additional conditions for permitting such operations. In addition, you may test your drone in the test sites specified in the Civil Aviation Requirements.
DGCA has not stipulated any requirement on minimum amount of insurance for any category of drone. It should be of an adequate amount to cover the risks, damages or other factors that is posed by operation of drone. Further, it is an agreement between the insurance company and you (the policy holder).
In case of violation of the rules and regulations for drones, the UIN/UAOP issued by DGCA shall be suspended/cancelled. Violation of compliance to any of the requirements and falsification of records/documents shall attract penal action including imposition of penalties as per applicable IPCs (such as 287, 336, 337, 338 or any relevant section of IPC) or Aircraft Act 1934 or Aircraft Rules 1937 or any statutory provisions.
You can lodge your grievance in Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System Portal. Where do I file flight plan? What is the procedure for filing flight plan? You can file flight plan online through Digital Sky Platform. Procedure for filing flight plan is available in Digital Sky Manual. The link for the Digital Sky Platform/ Manual shall be available in Homepage of DGCA website, and it will be operational from 1st December, 2018.