मुखमन्त्री सौर कृषि पम्प योजना महाराष्ट्रा
महाराष्ट्र सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, महाराष्ट्र सरकार सोलर पंप सेट स्थापित करने के लिए किसानों को 95% सब्सिडी प्रदान करेगी। मुख्मंत्री सौर कृषी पंप योजना सिंचाई पंपों पर खर्च करने वाले किसानों के बोझ को कम करने और सब्सिडी के बोझ को कम करने पर केंद्रित है।
लाभ
मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना योजना के लाभ हैं;
-
कृषि पंप के लिए दिन की उपलब्धता
-
दिन के समय में कोई रुकावट नहीं।
-
बिजली का बिल नहीं।
-
डीजल पंपों की तुलना में शून्य परिचालन लागत।
-
पर्यावरण के अनुकूल संचालन
पात्रता मापदंड
मुख्मंत्री सौर कृषी पंप योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदक द्वारा संतुष्ट होने के लिए निम्नलिखित मानदंड हैं:
-
किसानों को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।
-
पानी के एक सुनिश्चित स्रोत के साथ खेत जोतने वाले किसान पात्र हैं।
-
सुदूर और आदिवासी क्षेत्रों के किसान।
-
क्षेत्र के किसान जो ऊर्जा के पारंपरिक स्रोत के माध्यम से विद्युतीकृत नहीं हैं (जैसे कि MSEDCL द्वारा)
-
"धानक योजना" के लाभार्थी किसान
-
वन विभाग से एनओसी नहीं मिलने के कारण जिन गांवों का विद्युतीकरण नहीं हुआ है, वहां के किसान
-
एजी पंप के लिए नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदकों की लंबित सूची का भुगतान किया
-
हालांकि, पारंपरिक बिजली कनेक्शन वाले किसान इस योजना से सोलर एजी पंप का लाभ पाने के लिए पात्र नहीं होंगे।
लाभार्थी का योगदान
S.No |
Category |
Beneficiary Contribution for 3HP (Rupees) |
Beneficiary Contribution for 5HP (Rupees) |
1. |
Open category |
25500 (10%) |
38500 (10%) |
2. |
SC category |
12750 (5%) |
19250 (5%) |
3. |
ST category |
12750 (5%) |
19250 (5%) |
आवश्यक दस्तावेज़
सौर कृषी पंप योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं,
-
भूमि का 7/12 विवरण
-
आधार कार्ड की कॉपी
-
जाति प्रमाण पत्र की प्रति
-
संबंधित विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)।
आवेदन की प्रक्रिया
मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना पम्प योजना के लिए आवेदन करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:
-
आवेदक को MSEDCL के आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचकर आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करना होगा।
-
मौजूदा आवेदकों के मामले में, आधार कार्ड नंबर, और ईमेल आईडी, भुगतान लंबित आवेदन संख्या, शुल्क भुगतान विवरण, अनुमोदन संख्या, सिंचाई का स्रोत और इसकी गहराई, क्षमता जैसी अनिवार्य विवरण भरें।
-
नए उपयोगकर्ता के मामले में, आवेदन पत्र के भाग II में नाम, पता, भूमि का प्रकार, भूमि, आधार संख्या, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आवासीय पता, आवेदक का प्रकार जैसे विवरणों को भरना होता है। सिंचाई का प्रकार और उसकी गहराई।
-
फॉर्म भरने के बाद, आवेदक को हस्ताक्षरित आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना आवश्यक है, और उसी को आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन अपलोड करना होगा।
FAQs
You can find a list of common Government Schemes queries and their answer in the link below.
Government Schemes queries and its answers
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question