भारत में पासपोर्ट कैसे प्राप्त करें? - ऑनलाइन आवेदन, पुलिस सत्यापन, ट्रैकिंग और वितरण

Written By Manya Khare   | Reviewed By Tesz Editorial Contributors | Updated on September 19, 2023



पासपोर्ट एक यात्रा दस्तावेज होता है, जो आमतौर पर किसी देश की सरकार द्वारा उसके नागरिकों को जारी किया जाता है, जो उनके पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है, मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्य के लिए। मानक पासपोर्ट में धारक के नाम, जन्म स्थान और तारीख, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, और अन्य संबंधित पहचान सूचना जैसे जानकारी शामिल हो सकती है।

भारत में पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

पासपोर्ट आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ में शामिल होते हैं।

  • जन्म की तारीख का प्रमाण, जैसे जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि।

  • तस्वीर वाले पहचान प्रमाण पत्र (पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) अधिकारियों द्वारा पता प्रमाण और अन्य दस्तावेज़ से सत्यापित किया जाएगा)।

  • निवास का प्रमाण पत्र।

  • नागरिकता का प्रमाण (पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) अधिकारियों द्वारा समर्थन दस्तावेज़ से सत्यापित किया जाएगा)।

नाबालिग आवेदक के मामले में

  • माता-पिता के नाम पर वर्तमान पता प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है।

  • माता-पिता के पास पासपोर्ट है तो पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) में जाने के लिए माता-पिता के पासपोर्ट की मूल और स्व-सत्यापित प्रतियां ले जाने की सलाह दी जाती है।

  • मामूली आवेदकों के लिए दस्तावेज़ माता-पिता द्वारा सत्यापित किए जा सकते हैं।

  • मामूली आवेदक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक गैर-ECR के लिए पात्र हैं।

तत्काल योजना के लिए

  • 18 वर्ष से अधिक आवेदकों को यहाँ सूचीबद्ध किसी 3 दस्तावेज़ के साथ POA और Non-ECR प्रमाण पत्र सबमिट करने होंगे, और

  • 18 वर्ष से कम आवेदकों को यहाँ सूचीबद्ध किसी 2 दस्तावेज़ के साथ POA और Non-ECR प्रमाण पत्र सबमिट करने होंगे, जैसा लागू हो।

ECR और Non-ECR श्रेणी के बीच अंतर?

ECR का मतलब 'प्रवास जांच आवश्यक' है। आमतौर पर, ECR प्रमाणन के साथ पासपोर्ट को अर्ध-कुशल या अकुशल श्रमिकों को जारी किया जाता है। ECR पासपोर्ट धारक, रोजगार के लिए कुछ विशेष देशों में यात्रा करते समय, प्रवास नियंत्रक (POES) से प्रवास प्रमाण प्राप्त करने के लिए योग्य होते हैं।

ECR प्रमाणन के बिना पासपोर्ट एक Non-ECR पासपोर्ट होता है। योग्य आवेदक शामिल होते हैं।

  • 15 से 50 वर्ष की आयु के आवेदक जिनके पास मैट्रिक और उससे ऊपर की शिक्षा हो;
  • 50 वर्ष की आयु से अधिक के आवेदक;

पासपोर्ट आवेदन को ऑनलाइन सबमिट करते समय, योग्य आवेदकों को 'हाँ' चुनना चाहिए और सबसे कम मैट्रिक या 12वीं की मार्कशीट या पास करने का प्रमाण मान्यता प्राप्त करने के रूप में कम से कम मूल 10वीं या 12वीं की मार्कशीट या पास होनी चाहिए।

भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें?

भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में 3 कदम शामिल होते हैं.

  • ऑनलाइन पंजीकरण
  • पुलिस सत्यापन
  • पासपोर्ट वितरण और ट्रैकिंग

हम इनमें से प्रत्येक को नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे।

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं।

  • 'न्यू यूज़र रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें।

  • यदि आप पहले से मौजूद हैं, तो उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। अन्यथा, न्यू यूज़र रजिस्ट्रेशन के रूप में पंजीकरण करें।

New Passport Application

  • 'नए पासपोर्ट/पुनः जारी करने के लिए आवेदन करें' पर क्लिक करें।

Fresh passport application reissue

  • 'ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए यहाँ क्लिक करें' का चयन करें।

  • 'राज्य और जिला' दर्ज करें।

  • 'पासपोर्ट प्रकार' दर्ज करें।

  • 'आवेदक विवरण' दर्ज करें।

Applicant details passport

  • विवरण दर्ज करने के बाद, 'अगला' पर क्लिक करें।
  • फिर 'आवेदक के विवरण' को भरें, जिसके बाद 'परिवार के विवरण', 'वर्तमान आवासीय पता' भरें।
  • आपके पासपोर्ट विवरण और आपातकालीन संपर्क और पहचान प्रमाण पत्र/पासपोर्ट विवरण दर्ज करें।
  • अन्य विवरण दर्ज करें।
  • पासपोर्ट विवरण को सत्यापित करें।

Digilocker से दस्तावेज़ पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर प्राप्त करें

सुझाव है कि Digilocker का उपयोग समर्थन दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए किया जाए, यह दस्तावेज़ की मान्यता/सत्यापन में मदद करेगा और इस प्रकार के उपयोगकर्ता/आवेदक को पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK)/पासपोर्ट सेवा पूर्व प्रमाणित (POPSK) पर मूल दस्तावेज़/फोटोकॉपियों को लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

  • आत्म-घोषणा अनुभाग में, यदि आप जन्म के प्रमाण और वर्तमान आवासीय पते के प्रमाण के रूप में आधार प्रस्तुत करने के रूप में आधार का चयन करते हैं, तो Digilocker के माध्यम से दस्तावेज़ अपलोड प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • 'Digilocker एक्सेस दें' पर क्लिक करें।

grant digilocker access passport

  • आपको Digilocker साइट पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

  • अपने Digilocker खाते में साइन इन करें या अगर आपके पास डिजिलॉकर खाता नहीं है, तो एक नया खाता बनाने के लिए 'साइन अप' पर क्लिक करें।

  • 'अनुमति देने के लिए अनुमति देने के लिए अनुमति देने के लिए 'अनुमति दें' पर क्लिक करें, ताकि आप अपने Digilocker दस्तावेज़ को Passport Seva के साथ साझा कर सकें।

  • एक बार अनुमति प्राप्त होने पर; 'Digilocker से लेने के लिए' पर क्लिक करें ताकि आप अपने आधार कार्ड को Passport Seva वेबसाइट पर अपलोड कर सकें।

  • Digilocker से दस्तावेज़ को सफलता पूर्वक अपलोड करने पर एक संदेश प्रदर्शित होगा।

यदि दस्तावेज़ Digilocker में नहीं है, तो समर्थन दस्तावेज़ की आत्म-सत्यापित स्कैन की हुई प्रति (केवल PDF) अपलोड करें।

अपॉइंटमेंट दिन के साथ मान्य और मूल दस्तावेज़ के साथ एक सेट आत्म-सत्यापित फोटोकॉपियों को लेने की सलाह दी जाती है। वेरिफ़ाइ किए गए दस्तावेज़ की ई-संस्करण केवल तब स्वीकार किए जाएंगे जब वे ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने के समय Digilocker के माध्यम से पहले ही साझा किए जा चुके हैं।

फॉर्म सबमिट करने के बाद, Passport Seva Kendra पर शुल्क भुगतान और अपॉइंटमेंट की निर्धारण करने के लिए इन चरणों का पालन करें

  • अपॉइंटमेंट निर्धारित करने के लिए "View Saved/Submitted Applications" स्क्रीन पर "Pay and Schedule Appointment" लिंक पर क्लिक करें।

  • सभी PSK/POPSK/PO पर अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य हो गया है।

  • ऑनलाइन भुगतान निम्नलिखित मोड्स में से किसी एक का उपयोग करके किया जा सकता है:

- क्रेडिट/डेबिट कार्ड (मास्टरकार्ड और वीजा)

- इंटरनेट बैंकिंग (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सहयोगी बैंक और अन्य बैंक)

- SBI बैंक चालान

  • "Print Application Receipt" लिंक पर क्लिक करें ताकि आवेदन प्रमाण पत्र जो आवेदन संदर्भ संख्या (ARN)/अपॉइंटमेंट नंबर को समाहित करता है, प्रिंट कर सकें।"

अपॉइंटमेंट निर्धारण करने के बाद, आवेदकों को अब अपने उचित पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) पर सभी मूल दस्तावेज़ के साथ प्रस्तुत होना आवश्यक होता है, ताकि पासपोर्ट जारी करने वाले प्राधिकृत प्राधिकरण को आवेदकों की फ़ोटोग्राफ़, बायोमेट्रिक्स, और उनके सामने निर्णय देने की सामर्थ्य प्राप्त हो सके।

पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन

पासपोर्ट एक अत्यंत महत्वपूर्ण और मूल्यवान दस्तावेज होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गलत हाथों में न जाए, आवेदक द्वारा प्रस्तुत विवरण की पुलिस सत्यापन की आवश्यकता होती है।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या एक नए पासपोर्ट के मुद्दे के लिए आवेदन है या पासपोर्ट की पुनः जारी करने के लिए है, पासपोर्ट कार्यालय (PO) पासपोर्ट सत्यापन की आवश्यकता है, प्राधिकृत करेगा। अधिकांश मामलों में, पूर्व-पुलिस सत्यापन की आवश्यकता होती है।

एक छूट उन मामलों में दी जाती है जो सरकारी सेवकों से संबंधित होते हैं, जिन्हें अनुक्रम 'ए' के अनुसरण के अनुसार 'पहचान प्रमाणपत्र' या अनुक्रम 'जी' के अनुसरण के अनुसार 'कोई आपत्ति नहीं प्रमाणपत्र' प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, और Tatkaal आवेदन की प्रक्रिया में।

पासपोर्ट सत्यापन किसके द्वारा किया जाता है?

पुलिस सत्यापन स्थानीय पुलिस द्वारा किया जाता है और पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (PVR) को संबंधित CP या SP कार्यालय के माध्यम से क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को प्रेषित किया जाता है।

स्थानीय पुलिस स्टेशन पर केवल प्रारंभिक सत्यापन सत्यापन की पूर्णता का मतलब नहीं है। CP या SP कार्यालय से PVR प्राप्त करने के बाद, आगे की कार्रवाई की जाती है।

एक विपरीत PVR के कारण के आधार पर, क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय आवेदक को आगे की आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहने वाला संदेश भेजता है।

क्या पुलिस सत्यापन एक विभिन्न पते पर अनुरोध किया जा सकता है?

नहीं। इस प्रकार के मामले में, पासपोर्ट आवेदन में उल्लिखित ईमेल पते से क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को पासपोर्ट आवेदन बंद करने का अनुरोध करने के लिए एक संदेश भेजें।

पूरे पासपोर्ट आवेदन संख्या को उल्लिखित करें। एक बार जब वह आवेदन बंद हो जाता है, तो सही मौजूदा पते के साथ एक नया आवेदन ऑनलाइन सबमिट करें।

पासपोर्ट वितरण और ट्रैकिंग

पासपोर्ट वितरण और ट्रैकिंग के संबंध में आपको ध्यान में रखने वाले कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:

  • पासपोर्ट को पासपोर्ट आवेदन में उल्लिखित वर्तमान पता के माध्यम से भारत पोस्ट के जरिए भेजा जाता है।

  • भारत पोस्ट के 'स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग यूटिलिटी' के माध्यम से वितरण स्थिति की जाँच करें। यदि आवश्यक हो, तो संबंधित पोस्ट ऑफिस से संपर्क करें।

  • सलाह दी जाती है कि आवेदक खुद ही पोस्टमैन से पासपोर्ट प्राप्त करें। आवेदक की अनुपस्थिति में, पोस्टमैन की विवेक के आधार पर वह आवेदक के परिवार के सदस्य को उनकी और आवेदक की पहचान प्रमाणों की जाँच के बाद पर्ची सौंपने का विचार करता है या पासपोर्ट को जारी करने वाले क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को लौटा दी जाती है।

पासपोर्ट आवेदन की स्थिति का ट्रैक कैसे करें?

पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आपकी नियुक्ति के बाद, एक फ़ाइल नंबर/संदर्भ नंबर जनरेट होगा। अपने आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं।

  • "आवेदन स्थिति को ट्रैक करें" पर क्लिक करें।

  • आवश्यक विवरण दर्ज करें।

  • "स्थिति को ट्रैक करें" पर क्लिक करें।

पासपोर्ट आवेदन का शुल्क

नए सामान्य पासपोर्ट के लिए, 36 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क वयस्क आवेदक के लिए 1500 रुपये है।

नए सामान्य पासपोर्ट के लिए, 36 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क किशोर आवेदक के लिए 1000 रुपये है।

नए सामान्य पासपोर्ट के लिए, 60 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क वयस्क आवेदक के लिए 2000 रुपये है।

नए तत्काल पासपोर्ट के लिए, 36 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क वयस्क आवेदक के लिए 3500 रुपये है।

नए तत्काल पासपोर्ट के लिए, 36 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क वयस्क आवेदक के लिए 3500 रुपये है।

नए तत्काल पासपोर्ट के लिए, 36 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क किशोर आवेदक के लिए 3000 रुपये है।

नए तत्काल पासपोर्ट के लिए, 60 पृष्ठ की बुकलेट के लिए आवेदन शुल्क वयस्क आवेदक के लिए 4000 रुपये है।

प्रक्रिया समय

सामान्य पासपोर्ट के मामले में, 30 कार्य दिन (पुलिस सत्यापन को छोड़कर)।

आधिकारिक और डिप्लोमैटिक पासपोर्ट के मामले में, 7 कार्य दिन।

तत्काल आवेदन के मामले में, पासपोर्ट तीसरे कार्य दिन (आवेदन सबमिशन की तारीख को छोड़कर) पर भेजा जाता है।

पासपोर्ट की मान्यता

वयस्कों के मामले में, सामान्यत: 10 वर्ष की मान्यता वाला पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

किशोरों के मामले में, पासपोर्ट की मान्यता 5 वर्ष तक होती है या जब वे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करते हैं, जो पहले हो, उस तक होती है।"

संदर्भ

इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।

  1. Passport Seva Kendra
  2. Citizen Charter
  3. Regional Passport Office

FAQs

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You can find a list of common Passport queries and their answer in the link below.
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