समग्र आईडी
- Sections
- समग्र के उददे्श्य
- समग्र क्या है?
- समग्र आई डी से लाभ
- समग्र परिवार आई.डी. एवं सदस्य् आई.डी.
- समग्र आईडी के लिए परिवार का पंजीकरण कैसे करें?
- मौजूदा परिवार समग्र आईडी में परिवार के सदस्य का पंजीकरण कैसे करें?
- समग्र आईडी कैसे खोजें?
- नए/अस्थायी परिवार/सदस्यों को कैसे खोजें?
- अपने अनुरोध की स्थिति कैसे जानें?
- संदर्भ
- FAQs
समग्र पोर्टल पर राज्य में रहने वाले सभी परिवारों और उनके परिवार के सदस्यों की पूरी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जाति, व्यवसाय, शिक्षा, वैवाहिक स्थिति, वित्तीय स्थिति, योजना के लाभार्थी, बचत खाता संख्या, बीपीएल, विकलांगता आदि आंकड़े उपलब्ध हैं।
समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को लाभार्थियों तक सहजता से पहुंचाने तथा उनके लक्षित परिणामों को प्रभावी बनाने के लिए योजनाओं का सरलीकरण किया जा रहा है।
श्रम, आदिम जाति कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, नगरीय प्रशासन, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण तथा कृषि विभाग आदि विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न बैठकों के विश्लेषण के आधार पर माननीय मंत्री जी का अवलोकन एवं मार्गदर्शन प्राप्त करें। मुख्यमंत्री जी द्वारा 10 अक्टूबर 2010 एवं 30 जून 2011 को निम्नानुसार 4 समूह (टास्क फोर्स) गठित किये गये:
समूह |
समूह के अंतर्गत अवयव |
समूह प्रमुख |
प्रथम समूह |
प्रसूति व्यय सहायता, प्रसूति अवकाद्गा सहायता, चिकित्सा सहायता |
प्रमुख सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग |
द्वितीय समूह |
छात्रवृत्ति एवं शिष्यावृत्ति एवं शिक्षा प्रोत्साहन |
प्रमुख सचिव, आदिम जाति कल्याण विभाग |
तृतीय समूह |
पेंशन, विवाह प्रोत्साहन, बीमा एवं अनुग्रह एवं अंत्येष्टि |
प्रमुख सचिव, सामाजिक न्याय विभाग |
चतुर्थ समूह |
पारदर्शिता एवं कम्प्यूटरीकृत जानकारी बेवसाईट पर उपलब्ध कराना, हितग्राहियों का डाटाबेस तैयार कर, उनके खातों में ई बैंकिंग के माध्यम से राशि पहुंचाने के लिए एक कार्ड तैयार कर प्रदाय करने |
सचिव,सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग |
समग्र के उददे्श्य
-
योजना की दरों एवं सहायता राशि का युक्तिकरण
-
नियमों एवं प्रक्रियाओं को सरल बनाना
-
पारदर्शिता और कम्प्यूटरीकृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराना
-
यथासंभव लाभार्थी को सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध कराना
- योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी का प्रचार-प्रसार
समग्र क्या है?
मध्यप्रदेश शासन '' बहुजन हिताय बहुजन सुखाय के सिद्धान्त पर चलते हुए मध्यप्रदेश में निवास कर रहे समाज के सबसे कमजोर, निर्धन वर्ग, वृद्ध, श्रमिक संवर्ग,निःशक्तजनों के साथ-साथ कन्याओं, विधवाओं और परित्यक्त महिला और उन पर आश्रित बच्चों,बीमार सदस्यों को सम्पूर्ण सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु कृतसंकल्पित है, इस हेतु समग्र मिशन म.प्र. की समस्त हितग्राही मूलक योजनओं के सक्रिय एवं सफल क्रियान्वयन हेतु अभिनव पहल
समग्र आई डी से लाभ
-
योजनाओं का लाभ पात्रता आधारित अर्थात् यदि समग्र पोर्टल के आधार पर हितग्राही किन्ही योजनाओं हेतु पात्रता रखता हैं तो उसे नियमानुसार योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।
-
समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की हितग्राहियों तक पहुंच को सहज एवं सरल तथा इनके लक्षित परिणामों को प्रभावी बनाने एवं योजनाओं का सरलीकरण किया गया है।
-
अपात्र हितग्राहियों को कार्यक्रमों से दूर किया जायेगा।
-
हितग्राही को उसकी पात्रता के आधार पर अधिकारिता स्वरूप त्वरित लाभ प्राप्त होने लगेगा
-
सहायता स्वीकृति के तत्काल पश्चात् हितग्राही को बैंक /पोस्ट आफिस के माध्यम से सहायता उपलब्ध हो जायेगी। उसे कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना होंगे।
-
योजना में पारदर्शिता बनी रहेगी। हितग्राहियों को जानकारी पोर्टल पर रहेगी।
-
राष्ट्रीयकृत बैंकों को नागरिकों की सत्यापित जानकारी बचत खाता खोलने में सहायक होगा।
- हितग्राही को बार-बार आवेदन करने एवं शासकीय कार्यालयों को बार-बार के सत्यापन कार्य से मुक्ति मिलेगी।
समग्र परिवार आई.डी. एवं सदस्य् आई.डी.
समग्र पोर्टल पर प्रदेश मे निवासरत समस्तस परिवारों एवं परिवार के सदस्यों का पंजीयन किया गया हैं । पोर्टल पर परिवार एवं परिवार के सदस्यय के पंजीयन के साथ ही समग्र पोर्टल से स्वजत: ही परिवार के लिये 8 अंको का समग्र परिवार आई.डी. एवं परिवार सदस्यर के लिये9 अंको का समग्र सदस्यप आई.डी. जनरेट हो जाती हैं यह समग्र परिवार आई.डी. एवं सदस्यस आई.डी. किसी भी शासकीय योजना का लाभ प्राप्त. करने में सहायक होती हैं। यह दोनो समग्र परिवार आई.डी. एवं सदस्य आई.डी. एक यूनिक आई.डी. हैं
समग्र आईडी के लिए परिवार का पंजीकरण कैसे करें?
समग्र आईडी के लिए परिवार का पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
- समग्र पोर्टल पर जाएँ
-
'रजिस्टर फैमिली/सदस्य इन समग्र' के अंतर्गत 'रजिस्टर फैमिली' पर क्लिक करें।
-
आधार के साथ पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
-
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी के लिए अनुरोध करें।
-
मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
-
आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन पत्र खुल जाएगा।
-
परिवार से संबंधित सभी विवरण दर्ज करें।
-
समग्र आईडी में परिवार के सदस्यों को जोड़ें। दोनों विकल्पों में से किसी एक का चयन करें।
-
सदस्यों की आयु 5 वर्ष तक (आधार कार्ड के बिना)
-
सभी आयु वर्ग के सदस्यों को जोड़ें (आधार कार्ड के साथ)
-
परिवार के सदस्य के सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
-
'पंजीकरण परिवार' पर क्लिक करें।
-
आपको अनुरोध आईडी प्राप्त होगी।
मौजूदा परिवार समग्र आईडी में परिवार के सदस्य का पंजीकरण कैसे करें?
मौजूदा परिवार समग्र आईडी में परिवार के सदस्य को पंजीकृत करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
समग्र पोर्टल पर जाएँ
-
'रजिस्टर फैमिली/मेंबर इन समग्र' के अंतर्गत 'रजिस्टर मेंबर' पर क्लिक करें।
-
अपनी समग्र आईडी के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
-
आधार के साथ पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
-
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी के लिए अनुरोध करें।
-
मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
-
परिवार का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा।
-
परिवार के किसी सदस्य को जोड़ने के लिए दोनों विकल्पों में से किसी एक का चयन करें।
-
सदस्यों की आयु 5 वर्ष तक (आधार कार्ड के बिना)
-
सभी आयु वर्ग के सदस्यों को जोड़ें (आधार कार्ड के साथ)
-
परिवार के सदस्य के सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
-
'रजिस्टर सदस्य' पर क्लिक करें।
समग्र आईडी कैसे खोजें?
समग्र आईडी खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
समग्र पोर्टल पर जाएँ
-
यहां आप 3 तरीकों से समग्र आईडी सर्च कर सकते हैं।
-
समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी
-
सदस्य आईडी द्वारा जानकारी देखें
-
मोबाइल नंबर से
-
आप जिन तीन विकल्पों से समग्र आईडी सर्च करना चाहते हैं उनमें से कोई एक विकल्प चुनें।
- चयनित श्रेणी में आवश्यक विवरण दर्ज करें और खोजें।
नए/अस्थायी परिवार/सदस्यों को कैसे खोजें?
नए/अस्थायी परिवार/सदस्यों को खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
समग्र पोर्टल पर जाएँ
-
'नया/अस्थायी परिवार/सदस्य खोजें' के अंतर्गत, आप 5 तरीकों से नए/अस्थायी परिवार/सदस्य ढूंढ सकते हैं।
-
नया/अस्थायी पंजीकृत परिवार
-
नया/अस्थायी पंजीकृत सदस्य
-
अस्थायी आईडी
-
अस्थायी परिवार सदस्य आईडी
-
मोबाइल नंबर द्वारा
-
आप जिन पांच विकल्पों से समग्र आईडी सर्च करना चाहते हैं उनमें से कोई एक विकल्प चुनें।
- चयनित श्रेणी में आवश्यक विवरण दर्ज करें और खोजें।
अपने अनुरोध की स्थिति कैसे जानें?
अपने अनुरोध की स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
-
समग्र पोर्टल पर जाएँ
-
'अपने अनुरोध की स्थिति जानें' के अंतर्गत, आप अपने खोज अनुरोध को 5 तरीकों से जान सकते हैं
-
मोबाइल नंबर से खोजें
-
परिवार आईडी द्वारा खोज अनुरोध
-
समग्र आईडी द्वारा खोज अनुरोध
-
अनुरोध आईडी द्वारा अनुरोध खोजें
- ओटीपी के माध्यम से अनुरोध सत्यापित करें
-
आप जिन पांच विकल्पों से समग्र आईडी सर्च करना चाहते हैं उनमें से कोई एक विकल्प चुनें।
- चयनित श्रेणी में आवश्यक विवरण दर्ज करें और खोजें।
संदर्भ
इस गाइड को बनाते समय, हमने आधिकृत सरकारी आदेश, उपयोगकर्ता मैनुअल्स, और सरकारी वेबसाइटों से संबंधित सामग्री जैसे उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय स्रोतों का संदर्भ लिया है।
FAQs
You can find a list of common Government Schemes queries and their answer in the link below.
Government Schemes queries and its answers
Tesz is a free-to-use platform for citizens to ask government-related queries. Questions are sent to a community of experts, departments and citizens to answer. You can ask the queries here.
Ask Question